जनवरी तक पूरा हो जाएगा महादेव घाट,लक्ष्मण झूले का सचिव बोरा ने किया मुआयना

Shri Mi
3 Min Read

magadeo_ghaat_inspectionरायपुर।रायपुर के नजदीक महादेव घाट का सौंदर्यीकरण अगले जनवरी माह तक पूरा करने का लक्ष्य रखकर युद्धस्तर पर निर्माण कार्य किया जा रहा है। जल संसाधन विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने गुरुवार शाम महादेव घाट में दुर्ग जिले के हिस्से में चल रहे कार्यों का अवलोकन किया। महादेव घाट में लक्ष्मण झूला बनाया जा रहा है। दुर्ग जिले के हिस्से में नदी किनारे-किनारे सौंदर्यीकरण योजना के तहत अनेक कार्य किए जा रहे हैं।सचिव ने सबसे पहले निर्माणाधीन लक्ष्मण झूला का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से लक्ष्मण झूला के ड्राइंग-डिजाईन की जानकारी लेकर नार्म्स का पालन करने तथा लक्ष्मण झूला में सुरक्षा की दृष्टिकोण से सभी जरूरी प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लक्ष्मण झूला में चढ़ने-उतरने के लिए अलग-अलग रैंप बनाया जाए। बच्चों और दिव्यांगजनों के लिए भी विशेष व्यवस्था होनी चाहिए। अधिकारियों ने बताया कि नये साल में लक्ष्मण झूला शुरू करने का लक्ष्य लेकर निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       सचिव बोरा ने अधिकारियों से कहा कि जनवरी 2018 में हर हाल में निर्माण पूरा करने के लिए तेजी से कार्य किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से आगामी एक सप्ताह के भीतर हर दिन किए जाने वाले निर्माण कार्य की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लक्ष्मण झूला में आम लोगों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। एक समय में एक साथ लोगों की आवाजाही की संख्या तय की जानी चाहिए।उन्होने दुर्ग जिले के हिस्से में नदी किनारे विकसित किए जा रहे भव्य उद्यान का भी अवलोकन किया। उन्होंने उद्यान बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति की प्रशंसा करते हुए इसके रख-रखाव के लिए पॉलिसी बनाने के निर्देश दिए।

                        महादेव घाट के सौंदर्यीकरण योजना के तहत दुर्ग जिले के हिस्से में खारून नदी के तट पर भव्य उद्यान भी विकसित किया जा रहा है। उद्यान से लगाकर लगभग एक किलोमीटर लम्बा ट्रैक भी बनाया जा रहा है। यहां पर पैदल चलने वालों के लिए अलग से ट्रैक बन रहा है। इसके अलावा वहां पर बैटरी चलित वाहन भी चलाए जाएंगे। व्यायाम करने वालों के लिए अलग ट्रैक बनेगा। इसके साथ ही एक्वा प्रेसर ट्रेक और कैसकेट थियेटर भी यहां बनाया जा रहा है।

                       बच्चों के आकर्षण के लिए झूले लगाए जा रहे हैं। महादेव घाट में बच्चे माड्यूलर एडवेंचर झूले का मजा भी ले सकेंगे। बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए विशेष तौर पर गोल्फ कार्ट की व्यवस्था रहेगी, जिससे वे उद्यान में घूम सकेंगे। गार्डन में ढाई सौ प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे।बोरा ने उद्यान में नीम के पौधे आवश्यक रूप से लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। यहां पर एलईडी बेस्ड फिचर लाइटिंग का विशेष आकर्षण रहेगा। इस लाइटिंग से शाम को महादेव घाट का नजारा मनमोहक लगेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close