IRCTC से ट्रेन टिकट लेने पर मार्च तक नहीं लगेगा सर्विस चार्ज

railwaal_picasa- Copyनईदिल्ली।भारतीय रेल में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। आईआरसीटीसी से ऑनलाइन ट्रेन का टिकट बुक करने पर अब आपको मार्च तक सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। पिछले साल नवंबर में लागू किए गए नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल मोड पर टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज माफ कर दिया गया था। पहले यह सुविधा केवल 30 जून तक थी जिसे बाद में 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था और अब सर्विस चार्ज न देने की तारीख को मार्च 2018 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। बता दें कि आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 20 से 40 रुपए प्रति टिकट पर सर्विस चार्ज लिया जाता है।29 सितंबर को आईआरसीटीसी, रेलवे टिकट एजंसी और रेलवे बोर्ड द्वारा यात्रियों को सर्विस चार्ज न देने की सुविधा को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

                                             पिछले वित्तीय साल के राजस्व संग्रह की बात करें तो 1500 करोड़ टिकट बुकिंग पर आईआरसीटीसी को 540 करोड़ रुपए का राजस्व मिला था।आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप और डिजिटल भुगतान फर्म मोबिक्विक के बीच टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर साझेदारी की गई है। इसकी सूचना आईआरसीटीसी ने अपनी एक प्रेस रिलीज में दी। इस प्रेस रिलीज के अनुसार मोबिक्विक के साथ आईआरसीटीसी ने ईजी-टू-यूज इंटरफेज शुरु करने के लिए साझेदारी की है।

                                         मोबिक्विक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और वॉलेट जैसे माध्यमों के जरिए ग्राहकों को आसान तरीके से भुगतान करने की सुविधा मुहैया कराता है। मोबिक्विक के अनुसार आईआरसीटीसी के साथ साझेदारी इसलिए की गई है ताकि देश को डिजिटल बनाने में मदद की जा सके। वहीं मोबिक्विक का दावा है कि इस चालू वित्त वर्ष में रिजर्व और अनरिजर्व टिकटों में 17 प्रतिशत बुकिंग बिना नकद राशि के की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>