छत्तीसगढ़ का नाम रौशन करेंगे सेना में चयनित नौजवानः डा. रमन सिंह

Chief Editor
4 Min Read

raman-singh_13रायपुर । मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह गुरूवार की  शाम यहां शासकीय विज्ञान महाविद्यालय परिसर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागृह में भारतीय सेना में छत्तीसगढ़ से चयनित युवाओं के लिए आयोजित आशीर्वाद समारोह में शामिल हुए। उन्होंने चयनित युवाओं को सेना का नियुक्ति प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया और शुभकामनाएं दी। इस कार्यक्रम का आयोजन राज्य सरकार के खेल और युवा कल्याण विभाग ने किया। प्रदेश के विभिन्न जिलों से करीब 500 युवाओं का चयन भारतीय सेना में हुआ है, जो प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए रवाना होंगे।
मुख्यमंत्री ने मुख्य अतिथि की आंसदी से संबोधित करते हुए कहा-भारतीय सेना के लिए छत्तीसगढ़ से चयनित सैनिकों का स्वागत करता हूं। यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है, जब छत्तीसगढ़ से इतनी संख्या में युवाओं का सेना में चयन हुआ है। यह प्रदेश में सेना के प्रति बढ़ती जागरूकता का परिचायक है। निश्चित ही आने वाले समय में यहां 600 का कोटा तो पूरा होगा, यह स्थिति भी आएगी कि कोटा बढ़कर 1000 होेगा और उसे भी प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि सेना में भर्ती के लिए सिर्फ आजीविका के लिए ही नहीं होती, बल्कि पराक्रम शौर्य के साथ इस देश की मिट्टी के प्रति लगाव भी होता है, ताकि कोई भी इस देश की तरफ आंख उठाकर न देख सके। उन्होंने कहा कि यह महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय श्री वीरनारायण सिंह की भूमि है जो युवाओं देश सेवा की प्रेरणा देती है। छत्तीसगढ़ की पहचान ही अनुशासन और कर्तव्यनिष्ठा है जो कि देश की सेना में भी परिलक्षित होगी। सेना में चयनित ये युवा छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करेंगे।
डॉ सिंह ने कहा कि वह आत्मगौरव का क्षण होगा जब आप प्रशिक्षण प्राप्त सेना की वर्दी पहनेंगे ओर गौरवशाली पंरपरा का हिस्सा बनेंगे। भारतीय सेना वह माध्यम है, जहां प्रतिभाओं को उभारने का अवसर भी मिलता है। उन्होंने अपने शैक्षणिक जीवन को याद करते हुए कहा- मुझे भी सेना में भर्ती होने की इच्छा थी मगर वह पूरी नहीं हो पायी। आज इन चयनित सैनिकों से मिलकर मेरी यह अधूरी इच्छा पूरी हो रही है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधानसभा अध्यक्ष  गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि पहली बार छत्तीसगढ़ के इतिहास में इतना अच्छा अवसर आया है। देश की सेवा के लिए इच्छा के साथ मातृभूमि के प्रति लगाव ही सेना में भर्ती के लिए जब्जा और उत्साह का भाव पैदा करता है। कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि हम समस्त देशवासी तभी सुकून की जिंदगी तभी जी पा रहे है जब हमारे सैनिक देश की सीमाओं की दिन-रात रक्षा करते हैं। यह कहा जाता है जब सभी नागरिकों में सैनिक भाव होगा तो स्वतः कई समस्या का समाधान हो जाता है। उन्होंने कहा कि ये सभी युवा निश्चित ही बधाई के पात्र हैं, जो अपना घर का मोह छोड़ देश की सेवा करने जा रहे हैं। कार्यक्रम को भारतीय सेना के भर्ती अधिकारी कर्नल प्रकाश और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के विशेष सचिव आर. प्रसन्ना ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ युवा आयोग के अध्यक्ष  कमलचंद्र भंजदेव, सदस्य  संग्राम सिंह राणा और खेल एव युवा कल्याण विभाग के संचालक  धर्मेश साहू सहित भारतीय सेना के लिए चयनित युवा उपस्थित थे।

close