चार्ज लेते ही बोले नए आईजी दीपाँशु काबराः पुलिस – पब्लिक के बीच नहीं रहेगा कम्युनिकेशन गैप

_20180103_171337बिलासपुर । बिलासपुर रेंज को नए आईजी पुलिस दीपांशु काबरा ने बुधवार को अपना चार्ज संभाल लिया । इस मौके पर बिलासपुर , जाँजगीर सहित पांच जिले के एसपी मौजूद थे। प्रेस से अपनी पहली मुलाकात में नए आईजी दीपांशु काबरा ने कहा कि बिलासपुर में ट्रेफिक सिस्टम एक बड़ी चुनौती है और आने वाले समय में इसमें बेहतर बदलावव नजर आएँगे। उन्होने आम लोगों के साथ पुलिस का संवाद बेहतर बनाने सोशल मीडिया के इस्तेमाल की बात भी कही।अपना चार्ज लेने के बाद कुछ संवाददाताओँ से बात करते हुए दीपांशु काबरा ने कहा कि अपराधों  की रोकथाम, अपराधों की छानबीन और ट्रेफिक व्यवस्था दुरुस्त करने की दिशा में प्राथमिकता के साथ कदम बढ़ाएं जाएँगे। कानून – व्यवस्था के साथ ही पुलिस में व्यावहारिक परिवर्तन को लेकर काम किए जाएँगे। ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी, जिससे अपनी किसी शिकायत को लेकर थाने तक पहुंचने वाला व्यक्ति अपने को भयमुक्त समझे। साथ ही लोगों को बताने की जरूरत है कि उनके अधिकार क्या हैं। इसके लिए डिजिटल माध्यम से पिपुल फ्रेंडली पुलिसिंग का माहौल बनाया जाएगा।


style="display:block"
data-ad-format="fluid"
data-ad-layout-key="-be+5m+g2-aq-15y"
data-ad-client="ca-pub-6950617826632720"
data-ad-slot="1750965259">

IMG-20180103-WA0011यह पूछे जाने पर कि क्या सूदखोंरों के खिलाफ  मुहिम फिर से शुरू की जाएगी…। इस पर उन्होने कहा कि माइनर एक्ट को प्राथमिकता पर लेकर काम किया जाएगा । इस सवाल पर कि क्या कोल डिपों पर पुलिस छापा मार सकती है… नए आई जी ने कहा कि अगर किसी भी जगह चोरी की चीज होने की आशंका हो तो पुलिस वहां घुस सकती है। यदि समय कम हो तो वारंट के बिना भी पुलिस जा सकती है। चोरी का लोहा, कोयला कुछ भी हो वहां पर पुलिस जा सकती है। जो चोरी कर रहे वे बच नहीं सकते। यदि कोई वैध काम करहे हैं तो उन्हे परेशान होने की जरूरत नहीं है। पेंडिंग मामलों से संबंधित सवाल पर उन्होने कहा कि इसे एसपी स्तर पर देखा जाएगा। बल्कि एफआईआर के रजिस्ट्रेशन पर अधिक जोर दिया जाएगा और मामलों की विवेचना कर उसकी रिपोर्ट लगाई जाएगी।


style="display:block"
data-ad-format="fluid"
data-ad-layout-key="-be+5m+g2-aq-15y"
data-ad-client="ca-pub-6950617826632720"
data-ad-slot="1750965259">

एक सवाल के जवाब में श्री काबरा ने कहा कि कम्युनिकेशन गैप के मामले में आपको फर्क नजर आएगा।उन्होने इस सिलसिले में कहा कि आज के दौर में फेसबुक,, ट्वीडर के जरिए संवाद कायम करना आसान और प्रभावी है। इसे लेकर भिलाई-रायपुर में किए गए प्रयोग काफी सफल रहे। 50 हजार तक लोग फेसबुक पर पुलिस के पोज से जुड़े । इसी तरह का प्रयोग यहां भी किया जाएगा।एक सवाल के जवाब में उन्होने स्वीकार किया कि बिलासपुर की ट्रेफिक व्यवस्था को एक चुनौती के रूप में लेंगे और आने वाले समय में इसमें बदलाव नजर आएगा।नए आईजी पी दीपाँशु काबरा के प्रभार ग्रहण करते समय बिलासपुर एसपी मयंक श्रीवास्तव, जाँजगीर एसपी अजय यादव सहित 5 जिलों के एसपी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>