हरेली त्यौहार : यहाँ बिक रहा 12 रुपए का नारियल 18 रुपए में

तखतपुर(टेकचंद कारड़ा)।हरेली त्यौहार के पास आते ही बाजार मेें नारियल की बिक्री खुब बढ़ गई आम दिनों में केवल दुकान में बिकने वालाा नारियल इन दिनों जगह जगह ठेले में बिकने लगा है। हरेली त्यौहार के पास आते ही और नारियल की भरपूर आवक होने के कारण दाम में भी कमी आयी है जिसमें पहले 10 से 12 रूपए में बिकने वाला नारियल अभी 18 रूपए में मिल रहा है। हरियाली त्यौहार के दिन प्रत्येक घरों में 3-4 नारियल की आवश्यकता होती है जिससे लोग पहले से ही नारियल खरीद लेते है।

पूजा से ज्यादा नारियल हार जीत के खेल में खपत होता है इस दिन खुब नारियल फेंका जाता है और सैकड़ों रूपए की शर्त लगती है इसके लिए भी लोग पहले से नारियल खरीद लेते है। इस वर्ष हरियाली का त्यौहार 11 अगस्त पड़ रही है जिसमेंं किसान अपने सभी कृषि उपकरण की पूजा कर अच्छी फसल की कामना करेंगे साथ ही आज के दिन ग्रामीण क्षेत्रों में गांव को बांधने का भी कार्यक्रम किया जाता है.

और इसके लिए गांव में एक दिन पहले से ही भजन कीर्तन कर देवताओं को आमंत्रित किया जाता है और गांव में किसी तरह का विंघ्न बाधा या अनहोनी न हो इसके लिए विशेष पूजा किए जाते है। वही गांव में किसी आपदा से बचने के लिए पुरानी परंपरा को ध्यान में रखकर गांव को बांधा भी जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *