यातायात नियमों के उल्लघंन पर,10 हजार ड्रायविंग लायसेंस निरस्त

श्योपुर, रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, धार, खरगोन, खंडवा,भोपाल,9 अगस्त,आदिवासी दिवस,स्थानीय अवकाश घोषित,भोपाल।मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सड़क सुरक्षा के लिये गठित समिति के निर्देशों के परिपालन की स्थिति की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में बताया गया की पिछले एक वर्ष में यातायात नियमों के उल्लंघन पर 10 हजार 509 ड्रायविंग लायसेंस निरस्त किये गये हैं। निरस्तीकरण की कार्यवाही तेज गति से वाहन चलाने, ट्रैफिक सिग्नल पार करने, ओवरलोडिंग, शराब पीकर वाहन चलाने और ड्रायविंग के समय मोबाईल का उपयोग करने जैसे नियम के उल्लंघनों के कारण की गई।

वर्ष 2017 में 7 लाख 61 हजार से अधिक वाहन चालकों पर बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर कार्यवाही की गई। इसी क्रम में बिना बीमा के गाड़ी चलाने पर 11 हजार 41 वाहनों मालिकों के विरूद्ध कार्यवाही की गई। इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट मेनेजमेंट सिस्टम के अन्तर्गत यातायात नियमों का उल्लघंन करने पर भोपाल में 21 हजार 575 और इन्दौर में 43 हजार 413 वाहन चालकों को ई-नोटिस भेजे गये हैं।

प्रदेश में चिन्हित दुर्घटना संभावित 380 ब्लैक स्पाट के सुधार की कार्यवाही जारी है। सड़क निर्माण से जुड़े 134 इंजीनियर को प्रशिक्षत किया गया। बैठक में सड़क दुर्घटना की सूचना तथा प्रभावित व्यक्ति को तत्काल आवश्यक चिकित्सा सहायता उपलब्ध करवाने के लिये एकीकृत व्यवस्था विकसित करने के निर्देश दिये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *