20 साल से नहीं गली अपराधियों की दाल…अमर अग्रवाल बोले-जनता ने दिया आशीर्वाद..अरपा और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को पूरा करना लक्ष्य

बिलासपुर-मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मुझे..बिलासपुर की जनता से घर जैसा प्यार मिला। बिलासपुर मेरा घर है। मैने हमेशा जनता की एक एक उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास किया है। जनता ने भी मुझे हमेशा प्यार दिया है। अमर ने बताया कि चार पंचवर्षीय काल से विधायक हूं। इन 20 सालों में मैे बिलासपुर के समग्र विकास के लिए कुछ सपना देखा था। गर्व है कि जनता के सहयोग से सभी सपने धीरे धीरे साकार हो रहे हैं।

                    सीजी वाल से बातचीत के दौरान निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने बताया कि एक दौर था कि बिलासपुर में अपराध खासतौर फिरौती की मांग, गंडागर्दी आम बात थी। कानून व्यवस्था से लोगों को डर खत्म हो गया था। जनता परेशान थी। इसके बाद साल 1998 में जनता ने मुझे प्यार दिया। फिर व्यवस्था सुधारने का दौर शुरू हुआ। आज बिलासपुर की जनता अमन चैन की जिन्दगी जी रही है। हां यह सच है कि विकास कार्यों से जनता को कुछ परेशानी जरूर हुई है। लेकिन यह भी सच है कि इन परेशानियों के बीच भी जनता ने मुझे अपना प्यार लुटाया है।

पहली बार बना विधायक..न्यायधानी का तोहफा

                                            अमर अग्रवाल ने बताया कि जब मैं पहली बार विधायक बना तो उसी समय बिलासपुर के समग्र विकास का खाका तैयार कर लिया था। संयोग कहिए कि अविभाजित मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। लेकिन केन्द्र में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार थी। जनता का स्नेह और सरकार के सहयोग से उसी दौर में बिलासपुर को अपोलो, रेलवे जोन, न्यायधानी और राष्ट्रीय राजमार्ग की सौगात मिली।

विकास का बनाया सुनियोजित प्लान

                        अमर ने बताया दूसरे कार्यकाल में भी जनता आशीर्वाद दिया। इसी दौर में बिलासपुर की जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए सुनियोजित प्लान किया। जीर्ण शीर्ण पुराने बसे बस स्टैण्ड को शहर से बाहर हाईटैक बस स्टैण्ड में शिफ्ट किया गया। गोकुल नगर को बसाया गया। ट्रांसपोर्टनगर भी इसी दौर का काम है। सड़क, बिजली और पानी व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया गया। तात्कालीन समय शहर को पानी पम्प हाउस से सप्लाई हो रही थी। उसे बेहतर बनाया गया। धीरे धीरे बिलासपुर की जनता का परेशानियों को लेकर दबाव भी कम हुआ।

अधूरे काम को किया पूरा

                                          तीसरे कार्यकाल में महत्वाकांक्षी परियोजना सिवरेज लाया गया। प्रदेश और देश के खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को ध्यान में स्टेट ट्रेनिंंग सेंटर की सौगात बिलासपुर को मिली। 150 करोड़ से काम शुरू हुआ। अब दो एक महीने में ट्रेनिंग सेन्टर खिलाड़ियों को सौंप दिया जाएगा।जब मैं चौथे कार्यकाल के लिए चुना गया तो जनता से वादा किया था कि अधूरी योजनाओं को पूरा करना उनका लक्ष्य रहेगा। खुशी की बात है कि लक्ष्य पूरा हो गया है।

                   अमर ने बताया कि चौथे कार्यकाल में अधूरे आडिटोरियम को पूरा किया गया। जनता की मांग भी थी एक शहर में एक सर्वसुधायुक्त आडिटोरियम होना चाहिए। सिवरेज का अधूरा काम भी अब पूरा हो चुका है। थोड़ी बहुत काम है उसे दो एक महीने में कम्पलीट कर लिया जाएगा। जल आवर्धन योजना के पहले चरण में 80 करोड़ का पूरा हो चुका है। क्योंकि मुझे मालूम था कि आने वाले समय में बिलासपुर की जनता को जल की समस्या से गुजरना पड़ सकता है। इसी बात को ध्यान में रखकर तीन सौ करोड़ का अमृत मिशन योजना लाया। योजना के तहत खूंटा घाट से पानी लाया जाएगा। काम जल्द ही शुरू होगा। वर्किंग वूमैन हास्टल 3 करोड़ का बनाया गया । 13 करोड़ खर्च कर मदर चाइल्ड हास्पिटल बनाया गया।

योजनाबद्ध तरीके से किया काम

                अमर ने बताया कि सबसे बड़ी चुनौती कचरे का निपटारा का था। योजना के माध्यम से घर घर से कचरा उठाने का काम शुरू हुआ। अब सितम्बर महीने में अन्दर कचरा निपटान की योजना पूरी हो जाएगी। मैकेनाइज्ड यूपिन के माध्यम से स्वच्छता को लेकर बहुत बडा काम किया गया। स्वच्छता अभियान में छत्तीसगढ़ को देश में तीसरा स्थान हासिल हुआ। बिलासपुर शहर को 4205 शहरों में 22 वां स्थान मिला। कचरा  निपटारे में प्रदेश को नम्बर एक स्तान हासिल हुआ। चौथे कार्यकाल में सब कुछ योजनाबद्ध तरीके से काम हुआ।

जनता को हुई तकलीफ..लेकिन मिला आशीर्वाद

                  अमर ने माना कि सिवरेज को लेकर जनता में नाराजगी थी। लोग कहते हैं  कि अभी भी है। मेरा भी मानना है कि सिवरेज से जनता को परेशानी हुई है। शहर अस्त व्यस्त हुआ। बावजूद इसके जनता ने परेशानियों को पीछे छोड़कर आशीर्दवाद किया। शहर के भविष्य को ध्यान में रखकर वोट किया। सौभाग्यशाली हूं कि जनता ने मुझे प्यार दिया। लेकिन अब सिवरेज का काम  भी पूरा हो गया है। और परेशानी भी खत्म हो गयी है।

योजनाओं में प्रक्रिया का पालन

                                          अमर ने इस बात से इंकार किया कि सड़क का निर्माण चुनाव को देखकर किया जा रहा है। ऐस कुछ लोग राजनीतिक स्वार्थ को लेकर बोलते हैं। ऐसे लोगों को विनम्रता के साथ कहता हूं। चुनावी साल में जितना पैसा चाहिए ले लो। तीन महीने में सड़क बनाकर दिखा दें। जबकि वे लोग भी जानते है कि यह असम्भव है। दरअसल किसी सड़क या योजना को लाने में तीन साल की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। मामले को पहले बजट मे लाना होता है। टेन्डर प्रक्रिया होती है। इसके बाद अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ता है। कोई भी शासकीय काम तीन की प्रक्रिया में होती है। योजना पहले बनी पूर्णता चुनाव के समय हुई।

बिलासपुर की धड़कन अरपा प्रोजेक्ट

                                   अरपा आपका ड्रीम प्रोजेक्ट है कब तक पूरा होगा। सच बताऊं तो यह योजना सपना ही नहीं..बल्कि बिलासपुर की धड़कन साबित होगी। अरपा प्रोजेक्ट से ही बिलासपुर की सारी समस्याएं दूर होंगी। यातायात से लेकर सालों साल की पानी समस्या दूर हो जाएगी। अरपा में 12 महीने पानी रहेगा। नया शहर बनेगा। लोगों को काम्पेक्ट शहर में ट्रान्सपोर्टेशन का खर्चा कम लगेगा।

                अमर ने बताया कि आने वाले पांच का मेरा लक्ष्य है, अरपा योजना को अजाम तक पहुंंचाना है। दूसरा महत्वपूर्ण काम स्मार्ट सिटी को पूरा के काम को धरातल पर उतारना है। अचानकमार देश का बेहतरीन टूरिस्ट जोन बनाना है। बिलासपुर को औद्योगिककरण की दिशा में मजबूती के साथ बढ़ाना है। रही बात एअर कनेक्टीविटी की तो वह एक महीने में पूरा हो जाएगा।

जनता ही मेरी ताकत..अच्छा व्यवहार,सोचने समझने की शक्ति जरूरी

                             चुनाव में आपका मुद्दा क्या होगा…लोग आपको क्यों चुनेंगे। सवाल के जवाब में अम ने कहा कि हमेशा की तरह विकास एक मुद्दा है। लेकिन यह मुद्दा सम्पर्ण नहीं है। मेरा मानना है कि जनता ही जनप्रतिनिधि का मूल्यांकन करती है। मूल्यांकन में जनप्रतिनिधि का आचरण, व्यवहार,.सोच समझ सब कुछ शामिल होता है। चार साल से एमलए हूं। मेरे आचरण व्यवहार और कार्यक्षमता से जनता वाकिफ है। बिलासपुर की जनता इस बात को अच्छी तरह से जानती है कि पिछले 20 सालों से जिले मं अमन.चैन और शांति है। कोई भी अपराधी गरीबों का ना तो शोषण कर सकता है और ना ही.परेशान। बिलासपुर की जनता ने मेरे से पहले के जनप्रतिनिधियों को देखा है और मुझे भी। चुनाव में पार्टी,मुख्यमंत्री,प्रधानमंत्री महत्वपूर्ण फैक्टर होंगे। बिलासपुर जनता भाजपा के साथ है। मुझे चुनाव में कोई दिक्कत नहीं होगी।

Comments

  1. By Varun

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *