जेडीयू सांसद हरिवंश होंगे एनडीए से राज्यसभा के उपसभापति उम्मीदवार, 9 अगस्त को होगा चुनाव

Rajya Sabha, Congress, Tmc, Cpi, Deputy Speaker Election,नई दिल्ली-जनता दल (युनाइटेड) के सांसद हरिवंश राज्यसभा के उपसभापति के लिए नौ अगस्त को होने वाले चुनाव में राजग के उम्मीदवार हो सकते हैं। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन हरिवंश ने स्वयं कहा है कि वह सत्ताधारी गठबंधन के उम्मीदवार हैं।विपक्षी पार्टियां चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं, लेकिन किसी उम्मीदवार की घोषणा अभी नहीं हुई है।हरिवंश पहली बार राज्यसभा के सदस्य बने हैं। उन्होंने कहा, ‘मुझे मीडिया से पता चला है कि राज्यसभा उपसभापति पद के लिए मैं राजग का उम्मीदवार हूं। मैं एनडीए के दलों के प्रति अपना आभार प्रकट करता हूं। मुझे आशा है कि मैं सफल होऊंगा।’यह पूछे जाने पर कि विपक्ष उनके खिलाफ उम्मीदवार उतारने की योजना बना रहा है, हरिवंश ने कहा कि हर किसी को चुनाव लड़ने का अधिकार है।उन्होंने कहा कि उच्च संवैधानिक पदों पर एक आम सहमति होनी चाहिए और उन्होंने विपक्षी पार्टियों से इस दिशा में काम करने का आग्रह किया।

सोमवार को लोकलेखा समिति का चुनाव हार जाने के बारे में पूछे जाने पर हरिवंश ने कहा कि यह चुनाव उन्होंने अपने व्यक्तिगत स्तर पर लड़ा था।उन्होंने कहा, ‘मैं एनडीए उम्मीदवार हूं और इस बार काफी समर्थन होगा।’उल्लेखनीय है कि बिहार में जेडीयू और बीजेपी सत्ताधारी गठबंधन में साझेदार हैं।उपसभापति पद का चुनाव कड़ा होगा, क्योंकि विपक्षी खेमे के पास बीजेपी नेतृत्व वाले राजग से संख्या बल अधिक है। चुनाव परिणाम बीजेडी, एआईएडीएमके, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और वाईएसआर कांग्रेस जैसी पार्टियों के रुख पर निर्भर करेगा, जो खास परिस्थितियों में सरकार के साथ गठजोड़ कर सकती हैं।विपक्षी सूत्रों ने कहा है कि 35 तटस्थ सदस्य हैं और परिणाम इन्हीं पर निर्भर करेगा।

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को घोषणा की कि राज्यसभा के नए उपसभापति का चुनाव नौ अगस्त को होगा। और इसके एक दिन बाद मॉनसून सत्र समाप्त हो जाएगा।पी.जे. कुरियन के जुलाई में सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद खाली है।वहीं संसद के उच्च सदन राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए होने वाले चुनाव में विपक्ष की तरह उम्मीदवार तय करने के लिए संसद भवन में बैठक कर रहे हैं।इस बैठक में समाजवादी पार्टी की तरफ से रामगोपाल यादव, एनसीपी की तरफ से प्रफुल्ल पटेल, सीपीआई से डी राजा, टीएमसी की तरफ से डेरेक ओ ब्रायन समेत कई नोताओं ने हिस्सा लिया। इस बैठक में विपक्ष की तरफ से उपसभापति पद के लिए किसी एक नाम पर मुहर लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *