एक दिन में तीन मिनट टॉकटाइम …… रिश्तेदारों से बातचीत में खत्म हो गया बैलेंस…. कैसे आएगी संचार क्रांति….?

तखतपुर (  टेकचंद कारड़ा ) । संचार क्रांति में मिले मोबाईल का रिचार्ज दो दिन में ही बात करने पर खतम हो गया। अब कम्पनी कह रही है कि 99 रूपए के  रजिस्ट्रेशन के साथ रिचार्ज भी कराना होगा। संचार क्रांति में अब दो दिन बाद ही रिचार्ज कराने की बात सामने आने पर गरीब जिसे मोबाईल मिला है वह सरकार को कोसने लगा है। अब सवाल यह है कि ऐसे में कैसे आऐगी संचार क्रांति और कैसे बनेगा डिजिस्टल इंडिया… ?
बड़े तामझाम के साथ प्रदेश में संचार क्रांति का शुभांरभ हुआ और  गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को जिनका नाम गरीबी रेखा की सूची में दर्ज था उन्हें यह मोबाईल वितरण करते वक्त यह सपना दिखाया गया कि नि:शुल्क बातचीत और नि:शुल्क नेट चालने के लिए है  । पर मोबाईल मिलने के बाद हकीकत सामने आ रही है  ।  मोबाईल में बात करने के लिए जो समय दिया गया है वह पूरे महीने के लिए 100 मिनट है । याने प्रतिदिन लगभग 3 मिनट फ्री में बात करने के लिए मिलेगा  पर कम्पनी ने इसकी बाध्यता नही रखी और यदि मिले मोबाईल से  एक ही दिन में 100 मिनट बात कर लिया जाता है  । पर इनकी फ्री बातचीत करने की वैधता खतम हो जाती है ।  ठीक ऐसे ही इंटरनेट पैक के लिए है ।  मोबाईल में 1 जीबी तक डाटा एक महीने के लिए दिया गया है और यदि एक ही दिन में इस डाटा को यू ट्यूब, वाट्सअप, फेसबुक, रमन के गोंठ सुनने, प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात को सुनने, गुगल में कुछ भी सर्च कर आदि में मोबाईल में चलाकर अगर 1 जीबी डाटा  एक ही दिन में खत्म हो गया तो मोबाईल में फ्री डाटा की चलाने के लिए नही रहता।
अब संचार क्रांति में मिले मोबाईल से यदि एक ही दिन में 100 मिनट बात कर लिए और 1 जीबी डाटा भी खतम हो गया तो यह मोबाईल बच्चों के विडियों गेम खेलने का काम आएगा  ।  क्योंकि इसमें फ्री कालिंग और फ्री डाटा अगले महिने ही मिलेगा। और  अब जिस गरीब को यह मोबाईल मिला है उसे भविष्य में बात करने के लिए और नेट चलाने के लिए रिजार्च कराना होगा।
99 का रजिस्ट्रेशन-
संचार क्रांति अंतर्गत जिस मोबाईल का वितरण किया जा रहा है ।  उसमें जिओ कम्पनी की सिम लगी हुई है ।  अगर इस सिम को सीधे रिजार्च कराया जाए तो रिचार्ज नही होता है ।  इसमें सबसे पहले 99 रूपए का रजिस्ट्रेशन कराना होगा   । इसके बाद ही जिओ कम्पनी के किसी भी पैक का रिचार्ज कराकर मोबाईल में भविष्य में बातचीत करने और नेट का इस्तमाल करने को मिलेगा।
संचार क्रांति में जब गरीबों को मोबाईल मिला तो नि:शुल्क में मिले मोबाईल में कालिंग की वैधता जाने बैगर अपने सभी रिश्तेदारों से बातचीत तो कर ली और तय 100 मिनट की वैधता खतम हो जाने के बाद जब 99 रूपए में रजिस्ट्रेशन कराने और और रिचार्ज कराने की बात सामने आ रही है तो गरीब इस नि:शुल्क में भी मिले मोबाईल को कोसने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *