मितानिनों को नहीं मिल रही 7 महीने से प्रोत्साहन राशि

वाड्रफनगर(आयुश गुप्ता)।बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर विकासखंड के सभी 87 ग्राम पंचायतों में काम करने वाली स्वास्थ्य विभाग की 606 मितानिनों को विगत 7 माह से उनको मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का वितरण स्वास्थ्य विभाग द्वारा ना किए जाने से एक और जहां मितानिनों में असंतोष है  । वही ग्रामीण स्तर पर सभी लोगों को प्रारंभिक स्वास्थ्य सेवाएं देने वाली इन मितानिनों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि ना मिलने पर इन्हें अपने पास से राशि लगा टीकाकरण डिलीवरी तथा  बैठक में होने वाले व्यय को स्वयं उठाना  पड़ रहा है ।
सभी मितानिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए जाने वाले कार्यों को ग्रामीण स्तर पर सही एवं सुलभ तरीके से लोगों को पहुंचा रही हैं ऐसे में उनका विभाग उन्हें मिलने वाली छोटी सी को प्रोत्साहन राशि को भी विभाग नहीं दे पा रहा है ।मितानिनों को डिलीवरी पर ₹250 टीकाकरण पर ₹300 तथा बैठक पर डेड सो रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है ।
जो मितानिन ज्यादा कार्य करती हैं उन्हे 3000से ₹4000 की मासिक आय कर लेती हैं ।किंतु इन मितानिनों को विगत 7 माह से प्रोत्साहन राशि का वितरण नहीं किया गया है इस संबंध में वाड्रफनगर 100 सैया हॉस्पिटल के बी एम ओ डॉक्टर गोविंद सिंह ने कहा कि वह अभी नए-नए जॉइनिंग हुआ है।
इस कारण से मितानिनों का कितना प्रोत्साहन राशि बकाया है इसकी जानकारी अभी उनके पास नहीं है तथा उनके हॉस्पिटल में पदस्थ संविदा कर्मचारियों की हड़ताल के चलते उन्हें उन्हें प्रोत्साहन राशि की पूरी जानकारी अभी नहीं है। बलरामपुर से मितानिनों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का आवंटन ना आने के कारण भुगतान लंबित होने की बात कहीं जा रही है ।
इस संबंध में यूथ कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष रामदेव जगते ने कहा कि बलरामपुर सीएमएचओ से मितानिनों के लंबित प्रोत्साहन राशि के भुगतान की मांग की जाएगी। ज्ञात हो कि यह बलरामपुर का वही विकास खंड है जहां उल्टी दस्त से कई प्रभावितों की मौत हो चुकी है ऐसे में ग्रामीण स्तर पर मितानिन प्रारंभिक उपचार कर रोगों का रोकथाम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *