मुझे संघीय बनने पर है नाज– रक्षा मंत्री

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

16 AUGUSTबिलासपुर….. भारत सरकार के रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर का आज बिलासपुर आगमन हुआ। रक्षा मंत्री बिलासपुर वनवासी समिति के कार्यक्रम निर्माण प्रकल्प मे शामिल होते हुए उन्होंने खुशियां जाहिर की। युवा संगम मे शामिल होने पहुचे रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर के साथ प्रदेश के नगरीय निकाय मंत्री अग्रवाल और बिलासपुर सांसद लखन देवागंन भी कार्यक्रम मे विशेष रूप से उपस्थित थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                               केन्द्रीय रक्षामंत्री ने कहा की समाज मे सभी को साथ लेकर चलना होगा तभी देश का विकास संभव है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है बिलासपुर में यह काम बृजेन्द्र शुक्ला के अथक प्रयास से वनवासी समिति बेहतर ठंग से कर रही है। रक्षा मंत्री ने कहा कि कहा की वह लम्बे समय से वनवासी समिति से जुडे हुए है । गोवा में हमारी सरकार ने आदिवासियों के विकास के लिए बहुत काम किया है। अभी भी आदिवासियों को देश की मुख्यधारा में जॉड़ने का काम चल रहा है। यहां वनवासी समिति अच्छा काम कर रही है इसे ही मैं देखने आया था।

                       कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों से केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे गर्व है कि में मै स्वयं सेवक संघ का एक सिपाही हूं। संघ ने ही मुझे आदिवासी भाई बंधुओं के विकास और सेवा के लिए प्रेरित किया है। पार्रिकर ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने ने ही सबसे पहले कहा कि देश का विकास करना है तो समाज के सभी वर्गों को एक साथ लेकर चलना होगा। हमने प्रयास किया आज गोवा में वर्ग विभेद जैसा कुछ नहीं है।

                                       पर्रिकर ने बताया कि 1947 से अब तक आदिवासी समाज के विकास के लिए कई संगठन और नियम बनें उसका बहुत ज्यादा फायदा आदिवासी समाज को मिलता हुआ दिखाई नहीं दिया। मैने गोवा का मुख्यमंत्री रहते हुए आदिवासी वर्ग का सूची बनवाया। उसी आधार पर आरक्षण का कानून बनाया गया। जो आज बेहतर ठंग से काम कर रहा है और सबको फायदा भी मिल रहा है। रक्षा मंत्री ने कहा कि यहां आकर मुझे अच्छा लगा कि वनवासी प्रकल्प मेरे उम्मीदों से कहीं बेहतर काम कर रहा है।

                                वनवासी समिति प्रकल्प कार्यक्रम में रक्षा मंत्री ने वरिष्ठ कार्यकर्ताओं और संगठन के लोगों को शाल देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में प्रदेश के निकाय एवं वाणिज्यकर मंत्री अमर अग्रवाल, सांसद लखनलाल साहू, संघ प्रचारक दीपक विषपुते विशेष रूप से उपस्थित थे। रक्षा मंत्री के अलावा कार्यक्रम को दीपक विषपुते ने भी संबोधित किया।

close