कॉलेजों मे गेस्ट प्रोफेसर को रेगुलर करने की मांग,अमित जोगी बोले-28 हज़ार से अधिक पद खाली

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर-गत वर्ष 22 दिसंबर को विधानसभा में उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने बताया था कि प्रदेश के कॉलेजों में शिक्षकों के 28ए404 पद रिक्त हैं। एक तरफ उच्च शिक्षा विभाग शिक्षकों की भारी कमी से जूझ रहा है वहीँ दूसरी ओर अध्यन कार्य में अतिथि प्राध्यापकों को भी पूरे शिक्षा सत्र के दौरान रोज़गार नहीं दे रहा है। इस सन्दर्भ में मरवाही विधायक अमित जोगी ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के 250 कॉलेजों में लगभग 1ए500 लोगों को अतिथि प्राध्यापक बनाकर शिक्षण कार्य में लगाया जा रहा है लेकिन उन्हें एक वर्ष में मुश्किल से 5 महिनों का कार्य मिलता है। नवंबर के आस पास उन्हें शिक्षण कार्य में लगाया जाता है और फरवरी के अंत में उन्हें रिलीज़ कर दिया जाता है। जोगी ने कहा कि अतिथि प्राध्यापकों की मूल्यांकन प्रक्रिया में भी खोट है। प्राध्यापकों का मूल्यांकन प्रति वर्ष के 4 अंकों के हिसाब से 5 वर्षों के लिए कुल 20 अंक पर किया जाता है लेकिन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा यहाँ के अतिथि प्राध्यापकों को प्रति वर्ष के 4 अंक नहीं मिलते हैं जिस वजह से वे मेरिट में दूसरे राज्यों के लोगों से पिछड़ जाते हैं और परिणामस्वरूप बाहरी लोगों को अतिथि प्राध्यापक बनने का मौका मिल जाता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

जोगी ने बताया कि 1 जुलाई से कॉलेजों में शिक्षा सत्र प्रारम्भ हो चुका है लेकिन अभी भी प्राध्यापकों की नियुक्ति नहीं हुई है जिसका खामियाजा कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी भुगत रहे हैं। अमित जोगी ने राज्य शासन से मांग करी कि कॉलेजों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए अतिथि प्राध्यापकों को नियमित किया जाए साथ ही मूल्यांकन प्रक्रिया की त्रुटियों को सुधारा जाए जिससे छत्तीसगढ़ के लोगों को प्राध्यापक बनने का पहला हक़ मिले।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close