प्रदेश के लोगों को जल्द मिलेगी उच्च स्तर की चिकित्सा सेवा-अजय चंद्राकर

रायपुर।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अजय चंद्राकर ने अपने निवास कार्यालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर डी.के.एस. मल्टी सुपर-स्पेशिलिटी हॉस्पिटल को जल्द शुरू करने के लिए तैयारियों की जानकारी ली।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि डी.के.एस. सार्वजनिक क्षेत्र में सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल होगा। इस अस्पताल के शुरू होने से प्रदेश के लोगों को जल्द उच्च स्तर की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने अधिकारियों से सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल की प्रगति की नियमित जानकारी से अवगत कराने तथा समय सीमा में जीर्णाेद्धार कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। श्री चन्द्राकर नेे इस सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में निर्माण कार्य, चिकित्सा उपकरण, मानव संसाधन और वित्तीय तथा प्रशासनिक व्यवस्था पर विस्तार से चर्चा की।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए एक आदर्श भर्ती नियम तैयार करने के निर्देश दिए। श्री चंद्राकर ने राज्य लोकसेवा आयोग को भेजने वाले पदों को शीघ्र लोकसेवा आयोग को भेजने तथा विभिन्न संस्थाओं को भेजने वाले पदों को भेजकर शीघ्र पदों की पूर्ति करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने चतुर्थ श्रेणी के पदों को वॉक- इन-इंटरव्यूय (साक्षात्कार) की समय-सीमा की कार्य योजना बनाकर शीघ्र भर्ती करने पर जोर दिए। 

चंद्राकर ने बैठक में बच्चों के मानसिक रोग से संबंधित बीमारियों के लिए चाइल्ड डेव्हलेपमेंट सेंटर और बुढ़ापे की बीमारी के लिए जिरीऐट्रिक सेंटर के विकास के लिए कार्य योजना बनाने पर बल दिया। उन्होंने डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल के समीप स्थापित होने वाले सिकलिन इंस्टीट्यूट की प्रगति की भी जानकारी ली। उन्होंने इसके लिए अधोसंरचना निर्माण शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।  बैठक में स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका सिंह बारिक, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं रानू साहू, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध संचालक डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, विशेष सचिव स्वास्थ्य ए.के. त्रिपाठी, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ.ए.के. चंद्राकर, छत्तीसगढ़ मेडिकल कार्पोरेशन कंपनी के प्रबंध संचालक व्ही.रामाराव, डी.के.एस. सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल अधीक्षक डॉ. पुनित गुप्ता, संयुक्त सचिव सुनिल जैन सहित संबंधित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *