बिलासपुर की दिव्यांग राजकुमारी कौशिक ने फैशन टेक्नालॉजी में जीता दूसरा पुरस्कार,विश्व युवा कौशल विकास दिवस पर CM के हाथों 24 युवा हुए पुरस्कृत

Shri Mi
5 Min Read
????????????????????????????????????

रायपुर-मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विश्व युवा कौशल विकास दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़ कौशल ओलंपियाड 2018 के 24 विजेता युवाओं को पुरस्कृत किया। इन युवाओं में बिलासपुर जिले के बोदरी निवासी  दिव्यांग युवती राजकुमारी कौशिक भी शामिल हैं। उन्हें फैशन टेक्नालॉजी ट्रेड में 20 हजार रूपए की पुरस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र से मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।  राजकुमारी कौशिक ने बोदरी के कौशल प्रशिक्षण केन्द्र में फैशन डिजाइनिंग का पांच माह का प्रशिक्षण लिया। अब वे हर महीने दस हजार से 12 हजार रूपए कमा रही हैं। मुख्यमंत्री ने युवाओं से उनके काम-काज की जानकारी ली और उनका उत्साहवर्धन किया। समारोह का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा रायपुर के इंडोर स्टेडियम में किया गया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में लगभग चार लाख युवाओं को कौशल उन्न्यन का प्रशिक्षण दिया गया है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न 12 टेªडों में प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं के लिए विकासखण्ड, जिला और संभाग स्तर पर स्पर्धा का आयोजन 02 से 14 जुलाई तक किया गया था। इन स्पर्धाओं में लगभग 15 हजार प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। विभिन्न टेªडों में प्रथम स्थान प्राप्त युवा को 25 हजार रूपए, द्वितीय स्थान प्राप्त युवा को 20 हजार रूपए और तृतीय स्थान प्राप्त युवा को 15 हजार रूपए की पुरस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

मुख्यमंत्री ने जिन प्रतिभागियों को सम्मानित किया उनमें ईंट जुड़ाई के ट्रेड में प्रथम स्थान प्राप्त बेमेतरा जिले के पेखनलाल, द्वितीय स्थान प्राप्त रायपुर के  चन्द्रशेखर साहू, दिवाल और फर्श टायलिंग के टेªड में प्रथम स्थान प्राप्त बस्तर जिले के सोनाधर और द्वितीय स्थान प्राप्त धमतरी जिले के शांतनु ने प्राप्त किया। वेल्डिंग ट्रेड में प्रथम स्थान प्राप्त रायगढ़ जिले के राजेन्द्र राठौर और द्वितीय स्थान प्राप्त दुर्ग जिले के मोतीलाल, इलेक्ट्रिशियन ट्रेड में प्रथम स्थान प्राप्त सूरजपुर जिले के  आशीष, द्वितीय स्थान प्राप्त बेमेतरा जिले के मिलन कोशले, दुल्हन मेकअप ट्रेड में प्रथम स्थान प्राप्त बस्तर जिले की निहारिका जैन, द्वितीय स्थान प्राप्त धमतरी जिले की सरिता सिंह, पाक कला टेªड में प्रथम स्थान प्राप्त रायपुर के  चित्रा अशोपा, द्वितीय स्थान प्राप्त सरगुजा जिले के  धनेश कुमार, रेस्टोरंेट सर्विस में प्रथम स्थान प्राप्त रायगढ़ जिले के  सरोज कुमार चौहान, द्वितीय स्थान प्राप्त जशुपर के परमानंद साय, ड्रायवर कम मैकेनिक ट्रेड में प्रथम स्थान प्राप्त सूरजपुर जिले के धनसाय देवांगन, द्वितीय स्थान बेमेतरा जिले के  चेतन वर्मा, कम्प्यूटर टेली प्रशिक्षण में प्रथम स्थान प्राप्त बिलासपुर की प्रियंका तिवारी, द्वितीय स्थान प्राप्त कोरिया जिले के निलेश, फैशन टेक्नालॉजी में प्रथम स्थान प्राप्त राजनांदगांव की जलेश्वरी साहू, द्वितीय स्थान प्राप्त बिलासपुर जिले की राजकुमारी कौशिक, सीएनसी मिलिंग में प्रथम स्थान प्राप्त सूरजपुर जिले के  सुनील कुमार और द्वितीय स्थान प्राप्त  रविशंकर किंडो तथा सीएनसी टर्निंग मंे प्रथम स्थान प्राप्त सूरजपुर जिले कुमार सिंह और द्वितीय स्थान प्राप्त जशपुर जिले के  पुशबार शामिल हैं।

 मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सेंटर ऑफ एक्सिलेंस व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदाताओं को भी इस अवसर पर सम्मानित किया। इनमें आई.सी.आई.सी.आई. आकादमी लाईवलीहुड कॉलेज दुर्ग के देवेन्द्र सिंह, केन्द्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग एवं तकनीकी संस्थान रायपुआर के जोशी, प्रथम एजुकेशन फाउण्डेशन के दिनेश बोरशे और सिक्युरिटी इंटेलीजेंस सर्विसेस के राजीव कुमार शामिल है।

कार्यक्रम में जानकारी दी गयी कि आई.सी.आई.सी.आई. फाउण्डेशन द्वारा युवाओं को रेफ्रिजरेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और रिटेल सेक्टर में 4480 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया गया, इनमें से 99 प्रतिशत 4452 युवाओं को नियोजित किया जा चुका है। रायपुर के सिपेट प्रशिक्षण केन्द्र में राज्य के नक्सल प्रभावित जिले के 2905 युवाओं को प्लास्टिक सेक्टर के पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण दिया गया, इनमें से 75 प्रतिशत 2173 युवाओं को नियोजित किया जा चुका है। पेस फाउण्डेशन धमतरी द्वारा 1164 युवाओं को अतिथि सत्कार, कन्सट्रक्शन, इलेक्ट्रिकल सेक्टर में प्रशिक्षण दिया गया, इनमें से 95 प्रतिशत 1164 युवाओं को नियोजित किया जा चुका है। आई.एस.आई. गरियाबंद द्वारा 1226 युवाओं को सिक्युरिटी गार्ड का प्रशिक्षण दिया गया, इनमें से 92 प्रतिशत 1132 युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ा जा चुका है। ओ.पी. जिंदल रायगढ़ द्वारा फेब्रिकेशन और कन्सट्रक्शन सेक्टर में 2368 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया गया, जिनमें से 67 प्रतिशत 1579 युवाओं को नियोजित किया जा चुका है। सिक्सथ जनरेशन टेक्नालॉजी प्रायवेट लिमिटेड और टेक्नालॉजी एसप्रियेशन इंडिया प्रायवेट लिमिटेड कारवी एवं वैक्स-टैक्स द्वारा बीपीओ कोर्स में 420 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया गया, जिनमें से 250 युवाओं को नियोजित किया जा चुका है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close