अवैध खनन रोकने होगी और सख्ती,अब तक 300 मामलों में विभाग ने वसूले 44 लाख

बिलासपुर-संभागीय कमिश्नर टी एल महावर ने गुरुवार को बिलासपुर संभाग के जिला खनिज अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कमिश्नर ने विभिन्न जिलों से अवैध उत्खनन एवं अवैध परिवहन के प्रकरणों की जानकारी ली। कमिश्नर को बताया गया कि संभाग के सभी जिलों में अवैध उत्खनन एवं परिवहन के 2018-19 में अब तक लगभग 300 प्रकरण दर्ज किये गये हैं जिसमें कुल 44 लाख 23 हजार रुपये की राशि वसूल की गई है।

कमिश्नर ने सभी अधिकारियों को अवैध परिवहन और उत्खनन के विरुद्ध लगातार सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये। बैठक में कमिश्नर ने डीएमएफ के अंतर्गत हो रहे विकास कार्यों की जानकारी ली।टी सी महावर ने सभी जिले के अधिकारियों से डीएमएफ से स्वीकृत कार्यों एवं निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रेत खदानों के लिये पर्यावरण क्लीयरेंस होना जरूरी है। सभी अधिकारी ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों का सख्ती से पालन करें।

खदानों से खनन करने वालों से रायल्टी काटना सुनिश्चित करें साथ ही गौण खनिज का असिसमेंट करने के निर्देश दिये।कमिश्नर महावर ने खाद्य विभाग एवं जिला सहकारी बैंक के अधिकारियों की भी समीक्षा बैठक ली। जिसमें उन्होंने निर्देश दिये कि किसी भी समिति में खाद की कमी नहीं होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करें। किसानों को बीज की कमी नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड एवं रूपे केसीसी वितरण की जानकारी ली। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों से उज्जवला कनेक्सन वितरण में तेजी लाने को कहा। बैठक में डिप्टी कमिश्नर अर्चना मिश्रा भी उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *