भारत को बड़ी उपलब्धि,ब्रिटेन HC ने दी माल्या के लंदन वाले घर में तलाशी लेने को मंजूरी

Vijay Mallya, Pm Modi, Narendra Modi, Arun Jaitley, Bank Default,नईदिल्ली।ब्रिटेन हाईकोर्ट ने भगोड़े बिजनेसमैन विजय माल्या को झटका देते हुए भारतीय बैंकों को लंदन स्थिति उनके घरों को जब्त और तलाशी लेने के अनुमति दे दी है।ब्रिटिश हाईकोर्ट ने भारतीय बैंकों की अर्जी पर गुरुवार को अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि 13 बैंकों के संगठन विजय माल्या से संबंधित संपत्तियों की जांच और नियंत्रण के लिए तलाशी ले सकते हैं।साथ ही कोर्ट ने कहा कि ब्रिटिश अधिकारी उनके खिलाफ कार्रवाई के दौरान जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद भी ले सकते हैं।

कोर्ट के आदेश के मुताबिक, ‘हाईकोर्ट इंफोर्समेंट ऑफिसर और उनके तहत काम करने वाले एजेंट माल्‍या से जुड़े सामान की तलाश और उस पर नियंत्रण के लिए लेडीवॉक, क्‍वीन हू लेन, तेविन, वेलविन और ब्रेंबल लॉज में प्रवेश कर सकते हैं। कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट इंफोर्समेंट ऑफिसर और उनके तहत काम करने वाले एजेंट जरूरत पड़ने पर संपत्ति में घुसने के लिए ताकत का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।’

हालांकि यह प्रवेश का निर्देश नहीं है। इसका मतलब है कि बैंकों के लिए यह एक साधन है, जिसका इस्तेमाल वे करीब बकाए रकम की वसूली के लिए कर सकते हैं।

बता दें कि माल्या पर भारत में 13 बैंकों के करीब 9000 करोड़ रुपये का बकाया है। भारत की ओर से माल्या के प्रत्यर्पण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *