अब एक्सीडेंट मे जिम्मेदार व्यक्ति का लाईसेंस होगा सस्पैंड,ओव्हरलोडिंग मे परमिट जब्त

पीडब्लूडी मंत्री ,रायपुर,निर्माणाधीन, रेल्वे ओव्हर-अण्डर ब्रिजों ,फ्लाई ओव्हरों ,15 अगस्तरायपुर।लोक निर्माण और परिवहन मंत्री राजेश मूणत की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ विधान सभा के समिति कक्ष में राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक ली गई। बैठक में वाहन दुर्घटना पर नियंत्रण और यातायात जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाए जाने के संबंध में विस्तार से चर्चा हुई। इसमें वाहनों के फिटनेस के लिए विशेष जोर दिया गया और वाहनों मे ओव्हर लोडिंग पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। बैठक मेें निर्देशित किया गया कि वाहन दुर्घटना में दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति के ड्रायवरी लाइसेंस के निलंबन की कार्रवाई भी की जाए। इसके अलावा प्रत्येक जिले में गठित जिला सड़क सुरक्षा समिति के नियमित बैठक आयोजित करने के लिए निर्देश दिए गए।परिवहन मंत्री ने राज्य में बेहतर और सुरक्षित यातायात के लिए संबंधित विभागों को हर आवश्यक उपायों पर प्रभावी अमल के लिए निर्देशित किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को वाहन दुर्घटना पर नियंत्रण के लिए वाहनों के नियमित रूप से फिटनेस चेकिंग और गति सीमा का पालन सुनिश्चत करने आवश्यक निर्देश दिए।

 मूणत ने इस दौरान लोक निर्माण विभाग और शहरी क्षेत्र में नगरीय निकाय विभाग को सड़क मार्गों के गति नियंत्रकों पर संकेतक के लिए विशेष अभियान चलाए जाने भी निर्देशित किया। इसी तरह उन्होंने मुख्य मार्ग से जुड़ने वाला सहायक मार्ग के जंक्शन पर स्पीड ब्रेकर बनाने के लिए निर्देश दिए। बैठक में वाहनों में ओव्हर लोडिंग पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और संबंधित वाहन का परमिट निरस्त करने तथा उसके चालक का ड्रायविंग लाइसेंस निलम्बन करने के संबंध में भी आवश्यक निर्णय लिया गया।

बैठक में बताया गया कि राज्य में माल वाहनों में ओव्हर लोड पर नियंत्रण के लिए विशेष कार्य योजना बनाई गई है। इसमें परिवहन विभाग के अलावा खाद्य, खनिज, उर्जा, वन तथा लोक निर्माण विभाग को शामिल किया गया है।

बैठक में सुरक्षित यातायात के लिए ब्लैक-स्पॉट की पहचान तथा सुधार, सड़कों पर यातायात संकेतक, चेतावनी और फुटपाथ, पार्किंग तथा सर्विस लेन आदि से अतिक्रमण हटाने के संबंध में चर्चा हुई। इसी तरह हेलमेट तथा अन्य ट्रेफिक नियमों के पालन की कार्रवाई और खतरनाक तरीके से वाहन चालन के लिए ड्रायविंग लाइसेंस के निलंबन की कार्रवाई, स्कूलों बसों की चेकिंग तथा स्कूली बसों के सुरक्षित परिवहन की व्यवस्था, दुर्घटना के शिकार हुए लोगों की तत्काल मदद तथा चिकित्सा प्रबंध आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ए.एन. उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक  आर.के. विंज तथा अरूण देव गौतम, परिवहन विभाग के अपर आयुक्त ओ.पी.पाल और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *