दो CMO के खिलाफ होगी कार्रवाई,संयुक्त संचालक ने कहा-शासन को लिखेंगे चिठ्ठी,संविलियन को लेकर रहें गंभीर

बिलासपुर– शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन समय पर होना चाहिए। बार-बार निर्देश के बाद भी आधार सिडिंग, पीएम आवास समेत अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही हो रही है। निर्देशों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बारिश से पहले  नियोजन,भूमिगत जल संरक्षण,पौधरोपण गतिवधि को व्यवहारिक मायनो में निकाय क्षेत्रों में लागु किये जानी की आवश्यकता है। यह बातें सम्भागीय कार्यालय के नवनिर्मित सभा कक्ष अरपा सदन में बैठक के दौरान नगरीय प्रशासन एवं विकास संभाग के संयुक्त संचालक राकेश जायसवाल ने कही।नगरीय प्रशासन एवं विकास संभाग के संयुक्त संचालक कार्यालय में संयुक्त संचालक राकेश जायसवाल ने संभाग के सभी निकाय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि बरसात में सभी निकायों को पानी का संचय और भूगर्भ जल स्तर को बढ़ाने का प्रत्यन्न करना होगा। वाटर हार्वेस्टिंग के साथ लोगों में पौधरोपण को लेकर जागरूक करना होगा। संयुक्त संचालक ने कहा कि स्कूल, सामाजिक संस्थान, मुक्तिधाम या ऐसे जगह जहां बाउंड्रीवाल हो सभी जगहों पर पौधरोपण किया जाए। साथ ही पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी हो।

                         जायसवाल ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार सभी नगरीय निकायों में शिक्षाकर्मियों का संविलियन होना है। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होने बताया कि अधिकांश निकायों में प्लेसमेंट श्रमिकों का ठेका समय पर नहीं होने की शिकायत मिली है। ईपीएफ और ईसीआई की राशि जमा नहीं होने की भी जानकारी हुई है। ऐसे निकायों के अधिकारियों को टेंडर करते समय शर्त में कार्य को बढ़ाने संबंधित बातों का उल्लेख करना चाहिए। जायसवाल ने बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों से कहा कि श्रमिकों के ईपीएफ और ईसीआई की राशि जमा करने निर्देश भी दिया।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनदर्शन, पीजीएन प्रकरण व  कलेक्टर जनदर्शन के मामलों,शिकायत प्रकरणों  को समय पर निदान कर आनलाइन एंट्री सुनिश्चित करें।

              बैठक में निकायों के राजस्व वसूली की भी समीक्षा की गई। बैठक में अधीक्षण अभियंता पीएन साहू, सहायक संचालक मुकेश अग्रवाल, नगर निगम रायगढ़ ईई और प्रभारी कमिश्नर  आरके भोजसिया समेत संभाग के 46 निकायों के सीएमओ और इंजीनियर मौजूद थे।

भेजे जाएंगे शासन को पत्र

                 धरमजयगढ़ सीएमओ के अनुपस्थित रहने और पूर्व के कार्यों में अनियमित्ता मिलने पर गौरेला सीएमओ के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजे जाएंगें। बोदरी और सीएमओ को शासन की योजनाओ के समय पर क्रियान्वयन नहीं करने के लिए फटकार मिली। जांजगीर चांपा सीएमओ को बैठक में देर से पहुंचने पर संचालक जमकर डांटा।

आधार सिडिंग में लाएं प्रगति

                 बैठक के दौरान मोबाइल वितरण स्काई योजना के क्रियान्वयन को लेकर चिप्स ,सूडा के निर्देशानुसार वितरण व्यवस्था निकाय क्षेत्रो में कराने का निर्देश दिया गया। संचालक ने बताया कि व्यक्तिगत शौचालय निर्माण को हितग्राहियों के आधार से सिडिंग करना है। इस दौरान निकायवार स्थितियों की समीक्षा की गई। कई निकायों की प्रगति बहुत कम थी। ऐसे निकायों को समय पर आधार सिडिंग कार्य पूर्ण करने को कहा गया। पूर्ण नहीं होने की सूरत में कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा गया।

तकनीक की दी गई जानकारी

  बैठक में मौजूद अधिकारियों को संचालक ने बताया कि किसी भी चीज की खरीदारी शासन की जेम्स पोर्टल से करनी है। निकाय अधिकारियों को तकनीकी प्रशिक्षण विषय विशेषज्ञ को बुलवाकर पावर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जेम्स पोर्टस से सामान खरीददारी की जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *