कांग्रेस नेता करेंगे बीज विकास निगम कार्यालय का घेराव..कहा..पैदा किया जा रहा बीज का कृतिम संकट

बिलासपुर—जिला कांग्रेस के निर्देश पर बेलतरा कांग्रेस कमेटी ने मंगलवार को सेंदरी स्थित बीज विकास निगम घेराव का फैसला किया है। जिला कांग्रेस कार्यालय से जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि जिले के हजारों किसान सेवा सहकारी समितियों का चक्कर काट रहे हैं। बावजूद इसके किसानों को खाद बीज नहीं दिया जा रहा है। दरअसल भाजपा सरकार कृत्रिम संकट पैदा कर व्यापारियों को लाभ पहुंचा रही है।

                      बेलतरा कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता 3 जुलाई मंगलवार को दोपहर 12 बजे सेन्दरी स्थित बीज विकास निगम का घेराव करेंगे। कांग्रेस नेताओं के अनुसार पिछले तीन सालों से बिलासपुर जिले के किसान भीषण अकाल से जूझ रहे हैं। इस बार जब मानसून से उम्मीद जगी है तो किसानों को खाद बीज नहीं दिया जा रहा है। सेंदरी स्थित बीज विकास निगम पिछले वर्ष की तुलना में इस साल बीज वितरण को लेकर फिसड्डी साबित हुआ है।

            जिला कांग्रेस कमेटी बिलासपुर ग्रामीण अध्यक्ष विजय केशरवानी ने बताया कि बीज का कृतिम संकट पैदा किया जा रहा है। किसानों को बाजार और बिचैलियों से बीज खरीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है। जिला कांग्रेस कमेटी ने जिले के सभी 93 सेवा सहकारी समिति में धान बीज की  अनुपलब्धता को लेकर 3 जुलाई मंगलवार को दोपहर 12 बजे सेंदरी स्थित बीज विकास निगम कार्यालय का घेराव का फैसला किया है।

                     जिला कांग्रेस ग्रामीण प्रवक्ता अनिल सिंह चौहान ने बताया है कि जिले में लगभग 2 लाख 14 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में धान की खेती होती है। मानसून सक्रिय होने के बाद किसानों को नई फसल के लिए बीज की जरूरत होती है। लेकिन शासन किसानों को बीज उपलब्ध कराने में असफल है। परेशान किसान मजबूरी में बिचैलियों का शिकार हो रहे हैं। चौहान ने बताया कि बीज विकास निगम और समितियां केवल दिखावे के लिए हैं। भाजपा सरकार किसानों के हितों को लेकर गंभीर नहीं है। इसलिए कांग्रेस कमेटी ने फैसला किया है कि बीज विकास निगम कार्यालय का घेराव सरकार की आंख को खोला जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *