पांच युवा कलमकार करेंगे बिलासपुर की अगुवाई…कसौटी पर परखने के बाद सामने आया नाम..मलकापुरी ने दिया लेखन टिप्स

बिलासपुर—छत्तीसगढ़ युवा आयोग और साई फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में अग्रसेन डेस्टिनेशन कैफे में राज्य स्तरीय युवा कलमकार की खोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिले के युवा कवि हस्ताक्षरों ने जमकर रचना पाठ किया। कार्यक्रम में प्रदेश के सम्मानित शायर और विद्वतजन विशेष रूप से मौजूद थे। आडिशन टेस्ट में महेश श्रीवास और केवल कृष्म पाठक की कसौटी पर पांच उम्दा हस्ताक्षरों को रायपुर में होने वाले फायनल कार्यक्रम के लिए चयन किया गया। युवा कवि श्री कुमार पाण्डेय ने बताया कि आडिशन के दौरान मंच से सभी युवा रचनाकारों ने श्रेष्ठ कविताएं पढ़ी। लेकिन शर्तों को देखते हुए भारी उहाफोह के बीच पांच रचनाकारों के ही नाम का एलान किया गया।

        युवा हस्ताक्षर श्री कुमार ने बताया कि अग्रसेन चौक स्थित डेस्टीनेशन कैफे में युवा हस्ताक्षरों ने आडिशन टेस्ट दिया। आडिशन टेस्ट मंच से एक से बढ़कर एक कविता,गीत और शेर पढ़े गए। ज्यूरी की पारखी नजरों ने पांच रचनाकारों को फायनल कार्यक्रम के लिए पांच नाम दिये। सभी हस्ताक्षर रायपुर में होने वाले राज्यस्तरीय युवा कलमकार खोज का हिस्सा बनेंगे।

                         कार्यक्रम प्रभारी श्री कुमार पाण्डेय के अनुसार इस दौरान जहां हिंदी कविताओं की प्रस्तुति ने सबका मन मोहा। तो वहीं छत्तीसगढ़ी रचनाओं ने भी खूब वाह वाही बटोरी। ऊर्दू ग़ज़ल की कम लेकिन उत्कृष्ट रचनाएं पढ़ी गयी। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि मशहूर शायर डॉ राज मल्कापुरी की पेशकश से माहौल शायराना हो गया। मलकापुरी ने शानदार मुक्तक और गजल पढ़कर युवा पीढी को कुछ बेहतर लिखने और पढ़ने का संदेश दिया।

               निर्णायक मंडल में शहर के प्रख्यात ग़ज़लकार केवल कृष्ण पाठक और व्यंग्यकार महेश श्रीवास ने बेहतर भूमिका का निर्वहन करते हुए प्रतियोगिता में फायनल के लिए पांच युवा नामों का एलान किया। कार्यक्रम का संचालन जयेन्द्र कौशिक जय ने किया।

           पाण्डेय ने बताया कि ज्यूरी ने बिलासपुर आडिशन में पहला स्थान आशुतोष आनन्द दुबे,दूसरा कु.हनी चौबे “मधुक्षरा ” और तीसरे नाम नितेश पाटकर को फायनल किया। जबकि चौथे, पांचवे स्थान के लिए सुमित शर्मा और बालमुकुंद श्रीवास के नाम का एलान किया।

                       पाम्डेय के अनुसार सभी पाँचों प्रतिभागी रायपुर में होने वाले फाइनल राउंड में बिलासपुर का प्रतिनिधित्व करेंगे। छतीसगढ़ राज्य के युवा आयोग अध्यक्ष कमल चन्द्र भजदेव की मौजूदगी में विजेताओ को नगद पुरुस्कार मोमेंटो और प्रमाण पत्र से सम्मनित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *