पूरा हुआ GST एक साल…अमर ने कहा…सामुहिक प्रयास से हुआ फैसला..दौड़ने लगा विकास का पहिया..सबको बधाई

बिलासपुर–जीएसटी दिवस पर छत्तीसगढ़ वाणिज्य कर मंत्री अमर अग्रवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्तमंत्री अरूण जेटली का आभार जाहिर किया है। मंत्री अमर ने देश और प्रदेशवासियो को बधाई भी दी है। उन्होने कहा कि वन टैक्स वन नेशन फार्मुला को देश वासियों ने प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर मुहर लगाया है। देश और प्रदेश का विकास तेजी से हुआ है।

                     जीएसटी दिवस पर वाणिज्यकर मंत्री अमर अग्रवाल ने प्रदेश के व्यापारियो को आभार व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दी है। मंत्री ने कहा कि तमाम दिक्कतों के बावजूद देश और प्रदेश की आर्थिक खुशहाली में दिन रात मेहनत कर योगदान देंने वाले व्यापारिक समुदाय और उद्यमी समस्त जनता वन टैक्स वन नेशन फार्मुला को दिल से स्वीकार किया है। सबकी सक्रिय सहभागिता से एकीकृत कर प्रणाली वस्तु और सेवाकर प्रणाली ने एक वर्ष का अद्वितीय सफर तय किया है।इस एक साल की सफलता ने देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई दी है। अब विकास की गति को कोई रोक नहीं सकता है। लोग ने जीएसटी को आत्मसात कर लिया है।

                  अमर अग्रवाल ने कहा कि भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दृढ़-संकल्प का परिणाम है कि देश में आजादी के बाद पहली बार एकीकृत कर प्रणाली को मूर्त रूप मिला है। वित्त मंत्री अरुण जेटली के विशेष प्रयासों से राज्यों में कर प्रणाली के उन्नयन और सवर्धन को लेकर राज्यो में सहमति बनी। जाहिर सी बात है कि यह आजादी के बाद का सबसे बड़ा कदम है। जीएसटी लागू होने के बाद देश में आर्थिक सशक्तिकरण का नया दौर शुरू हुआ है।

                 अमर ने बताया कि जीएसटी कॉउंसिल की 23 दौर के बैठको में देशहित को ध्यान में रखते हुए सर्वानुमति से आम सहमति के बेहतर कर प्रणाली का लिया गया। इस दौरान एक बार भी किसी भी विषय पर मतदान की नौबत भी नहीं आई । जीएसटी से देश में कर अपवंचन रुका है। बहुतायत प्रक्रियाओं का  सरलीकरण हुआ है।

                    छत्तीसगढ़ चूँकि निर्यातक राज्य है। यहाँ जीएसटी से ढाई से तीन हजार करोड़ की राजस्व क्षति अनुमानित है। इसकी क्षतिपूर्ति केन्द्र सराकर करेगी। लेकिन आने वाले पांच वर्षो में छत्तीसगढ़ में उपभोग और प्रतिव्यक्ति आय बढ़ने से व्यापार और उद्योग धंधे बढ़ेंगे। राजस्व हानि स्वयं के स्त्रोतो से आधिक्य की स्तिति में होगी। निकाय और वाणिज्यिक कर मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि जीेएसटी लागू होने से देश की तरक्की को पंख लगे हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली को शुभकामनाएं देता हूं। जिनके प्रयास से देश को देश के सभी व्यापारी,उद्यमियों को शक्ति मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *