शिक्षाकर्मियों के लिए यादगार और खुशनुमा होगी इस बार 1 जुलाई की सुबह,संजय शर्मा बोले-23 साल संघर्ष के बाद देखने को मिलेगा बदलाव

बिलासपुर।मोर्चा के प्रदेश संचालक एवं छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष संजय शर्मा ने शनिवार को संविलियन आदेश पर सीएम के हस्ताक्षर होने के बाद कहा कि 1 जुलाई की सुबह प्रदेश के शिक्षाकर्मियों के लिए बेहद खुशनुमा एवं यादगार दिवस के रूप में याद किया जाएगा साथ ही प्रदेश के शैक्षणिक ढांचे में व्यापक परिवर्तन भी देखने को मिलेगा ।शिक्षाकर्मी विगत 23 वर्षों से शिक्षा विभाग में अपने संविलियन एवं शासकीय शिक्षक का दर्जा लेने संघर्षरत थे।

इस संघर्ष के परिणाम स्वरूप 1 जुलाई 2018 से शिक्षा विभाग में शासकीय समकक्ष पदों पर अपने नए पद एवं कार्य दायित्व के संपादन के साथ प्रारंभ करेंगे। यह प्रदेश के शिक्षक संवर्ग के इतिहास में अविस्मरणीय और यादगार दिवस होगा।

हालांकि सरकार के संविलियन के आदेश में काफी विसंगतियां है। तथापि इस निर्णय से छत्तीसगढ़ के शिक्षा विभाग में कैडर विभेद एवं शैक्षिक संस्थाओं में और असमानता की स्थिति समाप्त होने से कार्य क्षेत्र का माहौल अच्छा होगा। और इससे शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी साथ ही साथ शिक्षाकर्मियों की बुनियादी समस्याओं का भी हल होगा।8 वर्ष के अनुभव के पात्रता अनुसार बचे हुए पंचायत शिक्षकों के क्रमशः संविलियन होंगे ।

प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने आशा जताई है कि मोर्चा के मांगों के अनुरूप वर्ग 3 की वेतन विसंगति एवं सभी वर्गों क्रमोन्नति के संबंध में सरकार उचित निर्णय लेगी इस अवसर पर प्रदेश के सभी शिक्षक अपने अपने विद्यालयों में संविलियन पौधा लगाकर इस दिवस को यादगार बनाने का भी कार्य करेंगे उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षकों का यह LB संवर्ग ना केवल शिक्षा विभाग में बल्कि प्रदेश के अन्य विभागों में भी सबसे बड़े शैक्षिक संवर्ग के रूप में छत्तीसगढ़ के विकास में अपनी भूमिका देने अपनी महती भूमिका को समझते हुए योगदान हेतु कृतसंकल्पित है।

प्रदेश संचालक एवं प्रदेशाध्यक्ष संजय शर्मा एवं प्रदेश उप संचालक हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, मनोज सनाढ्य, शैलेन्द्र पारीक, सुधीर प्रधान, विवेक दुबे ने शर्मा ने प्रदेश के नवोदित संवर्ग के शासकीय शिक्षकों को उनके नए पद एवं दायित्व हेतु शुभकामनाएं भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *