ELTAI का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन बिलासपुर में शुरू…. पहले दिन कई विद्वानों ने रखे अपने विचार

 बिलासपुर ।  एल्टाई के 13  वें अंतर्राष्ट्रीय एवं 49वें राष्ट्रीय सम्मेलन का शुक्रवार को  विधिवत उद्घाटन कैरियर पॉइंट वर्ल्ड स्कूल बिलासपुर में हुआ  । जिसमें मां सरस्वती की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्वलन कर करियर पॉइंट स्कूल के विद्यार्थियों के द्वारा मां सरस्वती की आराधना गीतों के माध्यम से की गई। उसके पश्चात आज के प्रमुख वक्ताओं में मिस मीना पटेल ब्रिटिश काउंसिल से डॉ गुलशन दास की सभापतित्व में अंग्रेजी भाषा एवं साहित्य का वर्तमान परिदृश्य में नई पीढ़ी के लिए सहज रुप से शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को बेहतर बनाने पर विचारों का प्रवाह आरंभ हुआ ।

आज के सम्मेलन में डॉ एम एल टिक्कू व्याकरणाचार्य , श्रीमती मीणा पटेल ,  डॉ शिवाजी कुशवाहा जैसे महान प्रोफेसरों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई । आज की सभा में देश-  विदेश के विद्वानों ने आज अपने विचार रखें ।  जिसमें प्रमुख रुप से डॉ वर्गीस ,ओरेल प्रकाशक की ओर से डॉक्टर एस मोहन राज ,डॉ शशि शेखर, डॉ अशोक सचदेवा ,डॉ शबनम दास मन्ना, डॉ प्रशांत चक्रवर्ती ,प्रोफेसर सुधाकर मराठे, डॉक्टर शीला तिवारी ,शंकरा कुमार ,राधिका घोलकर डॉ सविता सिंह ,डॉक्टर प्रवीण सेम ,शाहीन सुल्ताना ,डॉ श्रवण कुमार ,डॉ अलीशा इबकर ,डॉ मोहम्मद तौसीफ उर रहमान, डॉ तापस मुखर्जी ने कार्यशाला के माध्यम से प्रतिभागियों को अंग्रेजी भाषा के शिक्षण हेतु दक्षता बढ़ोतरी में उनकी सहभागिता दी  ।

आज के आरंभिक कार्यक्रम में एल्टाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ जी.ए.घनश्याम आयंगर , राष्ट्रीय सचिव इलांगो ,  राष्ट्रीय कार्यालय से चेन्नई के पदाधिकारी ,देश और विदेश से भी विद्वान आचार्य ने अपनी उपस्थिति दर्ज की ।  बिलासपुर क्षेत्र के पदाधिकारियों की सक्रिय सहभागिता से साथ ही साथ करियर पॉइंट स्कूल के आतिथ्य में यह आज का कार्यक्रम सहज रुप से आगे बढ़ा । शनिवार को  शोध पत्रिका प्रस्तुतीकरण होगा और उसके पश्चात वर्कशॉप में विद्वान आचार्य और विद्यार्थियों के बीच भाषा पर बहस होगी । इन सभी प्रक्रियाओं में निश्चित रूप से यह छत्तीसगढ़ के लिए गौरव का विषय है और साथ ही साथ मध्य भारत में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन अंग्रेजी भाषा साहित्य के लिए और व्यवसायिक दक्षता को विकसित करने हेतु एल्टाई ने जो पहल किया है उसे यहां की शिक्षक विद्यार्थी एवं शैक्षणिक संस्थाओं को बेहतर लाभ होगा ।  साथ ही  यह तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन जो मध्य भारत में पहली बार आयोजित है  । जिसका आतिथ्य करने का सौभाग्य एल्टाई बिलासपुर चैप्टर के साथ कैरियर पॉइंट वर्ल्ड स्कूल को प्राप्त हुआ है यह क्षेत्र के लिए गौरव का विषय है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *