शिक्षाकर्मियों के संविलयन की प्रक्रिया तेज..ई-कोष के जरिए मिलेगी जुलाई की तनख्वाह..5 जुलाई तक बन जाएगी वरिष्ठता सूची

Chief Editor
4 Min Read

रायपुर।छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में काम कर रहे शिक्षाकर्मियों के संविलियन की प्रक्रिया तेज होती जा रही है ।  इस सिलसिले में  स्कूल शिक्षा सचिव की ओर से ली गई वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद विभाग को जरूरी निर्देश दिए गए हैं ।  जिसके तहत अब शिक्षाकर्मियों को जुलाई महीने से ई- कोष के जरिए तनख्वाह मिलने लगेगी ।  साथ ही सभी स्तर के शिक्षाकर्मियों सहायक शिक्षक पंचायत , शिक्षक पंचायत और व्याख्याता पंचायत की वरिष्ठता सूची भी तैयार की जा रही है ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मिली जानकारी के मुताबिक प्रमुख सचिव शिक्षा की ओर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से चर्चा की गई थी  । जिसमें शिक्षाकर्मियों के संविलियन का मुद्दा ही प्रमुख था।  इस संबंध में शिक्षा सचिव ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए हैं  । जिससे संविलियन की प्रक्रिया समय पर पूरी हो और शिक्षाकर्मियों को जल्दी से जल्दी इसका लाभ मिल सके ।  शिक्षा सचिव की ओर से मिले निर्देश के बाद सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों और सभी सरकारी हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्यों को इस संबंध में निर्देश भेजे गए हैं  ।

इस तरह के निर्देश में कहा गया है कि 8 साल की का सेवाकाल पूर्ण करने वाले सभी शिक्षक पंचायत संवर्ग का संविलियन होने के बाद अब उनका वेतन जुलाई पेड  अगस्त 2018 से ई – कोष  के माध्यम से किया जाना प्रस्तावित है ।  जिसके लिए कुछ जरूरी प्रक्रिया है, जिसे  समय पर पूरी करने कहा गया है ।  जिसके तहत शिक्षक पंचायत संवर्ग के जिन कर्मचारियों की सेवा 1 जुलाई 2018 को 8 साल पूरी हो रही है उन्हीं कर्मचारियों का संविलियन हेतु डाटा एंट्री किया जाना है  । शिक्षक पंचायत संवर्ग कर्मचारियों का ई-कोष में  में प्रविष्टि डीडीओ स्तर पर किया जाएगा  ।

डाटा एंट्री का कार्य  विकास खंड स्तर पर किया जाना है । इसके लिए सभी प्राचार्य अपने लिपिकों  और  संबंधित कर्मचारियों को खंड शिक्षा कार्यालय में भेजकर यह काम 5 जुलाई तक पूरा कराएंगे ।  प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में कार्यरत शिक्षक पंचायत संवर्ग कर्मचारियों का डेटा प्रविष्टि संबंधी संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा किया जाना है ।

निर्देश में डेटा प्रविष्टि के लिए फार्म खंड शिक्षा कार्यालय खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त करने कहा गया है  । शिक्षक पंचायत संवर्ग कर्मचारियों के डेटा प्रविष्टि के लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में एक अधिकारी नामजद कर उनसे मार्गदर्शन प्राप्त करने कहा गया है  । इसी तरह वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशानुसार 1 जुलाई 2018  की स्थिति में शिक्षक पंचायत संवर्ग के कर्मचारियों की वरिष्ठता सूची तैयार की जा रही है ।  निर्देश में कहा गया है कि सहायक शिक्षक पंचायत, शिक्षक पंचायत ,व्याख्याता पंचायत की वरिष्ठता सूची तैयार कर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को 5 जुलाई तक जरूर भेजा जाए ।  शिक्षक पंचायत संवर्ग के सभी कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका का संधारण करने के निर्देश दिए गए हैं   ।

इस तरह की प्रक्रिया शुरू होने से माना जा रहा है कि अब शिक्षाकर्मियों के संविलियन की प्रक्रिया में तेजी आ रही है  । शिक्षाकर्मियों के संविलियन की घोषणा मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने अंबिकापुर की सभा में की थी और उसके बाद प्रदेश कैबिनेट की मीटिंग में  इस पर मुहर लगाई गई ।  जिसके बाद प्रक्रिया में तेजी दिखाई दे रही है ।

close