PHOTO:पहली घरेलू उड़ान,अबूझमाड़ के लालूराम ने भी किया सफर,जगदलपुर-रायपुर की दूरी 40 मिनट मे


♦प्रथम घरेलू यात्री विमान सेवा में अबूझमाड़ से पहले यात्री बने लालूराम
♦अबूझमाड़ को और करीब से बूझने-जानने लगेंगे लोग 
नारायणपुर।
गुरूवार 14 जून का दिन प्रदेश के साथ ही खास तौर पर नारायणपुर जिले के विकासखण्ड ओरछा (अबूझमाड़) के लिए भी खास रहा। इस इलाके के दूरस्थ अंचल में बसे गांव ताहकाडोंड के लालूराम मण्डावी प्रदेश की पहली घरेलू यात्री विमान सेवा रायपुर-जगदलपुर-विशाखापट्नम के उद्घाटन अवसर जगदलपुर से रायपुर तक हवाई सफर किया। इसी के साथ लालूराम अबूझमाड़ से प्रदेश की प्रथम घरेलू यात्री विमान सेवा में सफर करने वाले पहले यात्री बने। उनकी यात्रा आयोजन अबूझमाड़ विकास अभिकरण द्वारा किया गया है। जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित ताहकाडोंड धुर नक्सल प्रभावित गांव है। जिसमें लगभग 25 परिवारों को 100 लोग निवास करते हे। जहां आम आदमी जाने से कतराता है। अब बस्तर के लोगों साथ ही अबूझमाड़ के लोगों भी हवाई सफर कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने रायपुर-भिलाई प्रवास के दौरान छत्तीसगढ़ की जनता को राज्य की प्रथम घरेलू यात्री विमान सेवा की सौगात दी। उन्हांेने केन्द्र सरकार की ‘उड़ान‘ परियोजना के तहत आम जनता को कम कीमती पर हवाई यातायात की सुविधा देने के लिए जगदलपुर-रायपुर-विशाखापट्न के बीच यात्री विमान सेवा का शुभारंभ करते हुए जगदलपुर विमान तल का भी लोकार्पण किया। इस सेवा के तहत एक निजी कंपनी के 19 सीटों वाले विमान से यात्री सिर्फ 1670 रूपए के टिकट पर रायपुर से जगदलपुर केवल 40 मिनट में पहुंच सकेंगे। इस सेवा के जरिये जगदलपुर-रायपुर की दूरी घटकर 40 मिनट हुई।

इस अवसर पर जगदलपुर में आदिम जाति विकास कल्याण मंत्री केदार कश्यप, लोकसभा सांसद दिनेश कश्यप, क्षेत्रीय विधायक संतोष सिंह बाफना, बस्तर कमिश्नर दिलीप वासनिकर, कलेक्टर धनंजय देवांगन, पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा, पुलिस अधीक्षक डी. श्रवण, जनप्रतिनिधिगण, बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Comments

  1. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *