PM मोदी नया रायपुर में 14 को करेंगे एकीकृत कमाण्ड-नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण,CM रमन ने लिया तैयरियों का जायजा

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]
रायपुर।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 जून को नया रायपुर में देश के पहले एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। यह देश का अपने आप में अकेला और उच्च स्तरीय तकनीक पर काम करने वाला केन्द्र है। यह केन्द्र देश के अन्य स्मार्ट शहरों के लिए रोल माडल बनेगा। यहां विभिन्न सुविधाओं को नियंत्रित करने के साथ ही इनसे जुड़ी जानकारी ली जा सकती है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज नया रायपुर में इस केन्द्र में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। प्रधानमंत्री इस केन्द्र में लगभग 20 मिनट तक रूकेंगे। इस केन्द्र की कार्यप्रणाली का उनके समक्ष प्रस्तुतिकरण भी होगा।  यह केन्द्र नया रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्मार्ट सिटी की परिकल्पना के अनुरुप स्थापित किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

प्रधानमंत्री निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कल 14 जून को भारतीय वायुसेना के विमान से सवेरे 10.40 बजे रायपुर आएंगे और स्वामी विवेकानंद विमान तल (माना) नया रायपुर स्मार्ट सिटी आकर वहां बिजली, पानी,स्वच्छता, यातायात प्रबंधन,एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेन्टर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। नया रायपुर स्थित एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र से नया रायपुर शहर में इस एक ही स्थान से ई-गवर्नेंस, ट्रैफिक मैनेजमेंट, सुरक्षा, बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम और यूटीलिटी मैनेजमेंट जैसे कार्य नियंत्रित किए जा सकेंगे। यह पूरी तरह से स्वचालित केन्द्र है। यह केन्द्र जी.आई.एस. प्लेट फॉर्म  की सहायता से संचालित किया जाएगा।

नया रायपुर स्मार्ट सिटी के नागरिक इस केन्द्र में बिजली, पानी आदि किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर अपनी शिकायत वहां के हेल्प लाइन नम्बरों पर दर्ज करवा सकते है।  इस केन्द्र के माध्यम से नया रायपुर शहर में आने और बाहर जाने वाले वाहनों के नम्बर, वाहन की गति और उसकी लोकेशन की जानकारी मिलेगी। इससे यातायात को सुचारू बनाना आसान होगा। इस केन्द्र से नया रायपुर शहर के भवनों में बिजली और पानी के वितरण, ए.सी. सिस्टम के नियंत्रण और लिफ्ट परिचालन को नियंत्रित किया जा सकेगा। इस सिस्टम के तहत नया रायपुर शहर में उच्च गुणवत्ता के सौ से अधिक कैमरे लगाए गए हैं। इस केन्द्र से विभिन्न नागरिक सेवाएं और स्वीकृतियां ऑनलाईन प्रदान करने में आसानी होगी। इस अवसर पर मुख्य सचिव अजय सिंह, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव  सुबोध कुमार सिंह और नया रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रजत कुमार, कलेक्टर ओ.पी चौधरी सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close