सड़क हादसे रोकने और सख्त होगी पुलिस,हर साल 10 फीसदी कमी लाने का लक्ष्य

रायपुर-पुलिस मुख्यालय नया-रायपुर में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (रेल-यातायात) टी0 जे0 लांगकुमेर की अध्यक्षता में राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने हेतु किये जाने वाले उपायों पर प्रदेश के पुलिस अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। राज्य में सर्वाधिक सड़क दुर्घटना जनित 40 थाना क्षेत्रों से आये पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुये अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक लांगकुमेर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में पुलिस की अहम भुमिका होती है। हमें हर संभव प्रयास करके सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना है तथा सड़क दुर्घटना में आहत होने वाले व्यक्तियों की जान बचाना है। पुलिस को अपने-अपने क्षेत्रों में वाहनों की सघन चेकिंग के दौरान नशे की हालात में वाहन चालन, मोबाईल फोन का उपयोग, वाहनों की ओव्हर स्पीड, सीट बेल्ट का उपयोग इन सभी बिन्दुओं को जॉंच मे लेने के निर्देश दिये। लांगकुमेर ने कहा कि बहुत सी दुर्घटनायें सड़कों की खराबी तथा वाहनोें में खामियों की वजह से होती है, वर्तमान में आगामी दिनों में स्कूल खुलने पर स्कूली वाहनों का परिचालन प्रारंभ हो जायेगा इसलिये पुलिस समस्त स्कूली बसों की जांच निश्चित समय सीमा में पूर्ण करें और मालवाहक वाहनों में यात्रियों अथवा बारातियों का परिवहन करने वाले वाहनों के विरूद्ध भी कठोरतम कार्यवाही करते हुये उनके परमिट निरस्त करने की कार्यवाही करंे और ऐसे वाहनों की विडियो रिकार्डिंग करके पुलिस अधीक्षक कार्यालय को भेजने के निर्देश दिये, उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय द्वारा भी देश में दुर्घटनाओं में होने वाले मृत्यु प्रकरणों पर चिन्ता व्यक्त करते हुये ‘‘सुप्रीम कोर्ट कमेटी आन रोड सेफ्टी’’ का गठन किया है इसके द्वारा सड़क सुरक्षा एवं सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु दिशा-निर्देश जारी किये गये हैैं।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि मुख्यमंत्री डॅा0 रमन सिंह ने राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु हर संभव उपाय करने के निर्देश दिये हैैं। इसके तहत छत्तीसगढ़ शासन परिवहन विभाग द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को सड़क दुर्घटनाओं और इसमें होने वाली मौतों में प्रतिवर्ष 10-10 प्रतिशत की कमी लाने हेतु लक्ष्य निर्धारित करने के अनुरूप ठोस कदम तथा कठोर और प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देश जारी किये गये हैैं, साथ ही किये जाने वाली प्रभावी कार्यवाही से परिवहन विभाग सहित अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक यातायात व अध्यक्ष अन्तर्विभागीय लीड एजेंसी, पुलिस मुख्यालय, नया-रायपुर को अवगत कराने के निर्देश जारी किये गये हैं।

बैठक में सहायक पुलिस महानिरीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा ने सड़क सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुये पावर प्रजेन्टेंशन के माध्यम से पूर्ण विवरण प्रस्तुत किया उन्होंने कहा कि पुलिस के पास वाहनों तथा वाहन चालकों की जॉंच हेतु पुलिस मुख्यालय द्वारा समस्त उपकरणों से लैस वाहन उपलब्ध कराये गये हैं। पुलिस अधिकारी इसका उपयोग कर प्रभावी कार्यवाही करें जिससे राज्य में सड़क दुर्घटनाओं और इसमें होने वाली मौत को रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *