जोन के स्टेशनों में स्वच्छता मुहिम..कोने कोेने में टीम की नजर..एक्सप्रेस यात्रियों को अतिरिक्त कोच की सुविधा

बिलासपुर—स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के तहत बिलासपुर स्टेशन में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान स्वच्छता टीम ने यात्रियों से मिलकर स्वच्छता अभियान का अलख दूर दर तक पहुचाने को कहा। लोगों से स्वच्छता से जुड़ी अहम बातों को भी साझा किया।

                                        मालूम हो कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर 25 मई से 24 जून 2018 तक एक माह का ‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत’ विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। विशेष स्वच्छता अभियान के तहत बिलासपुर मंडल के सभी स्टेशनों, परिसरों, प्लेटफार्म और स्टेशन पर स्थित कार्यालयों में भी समुचित साफ सफाई का अभियान चलाया जा रहा है। मण्डल जनसम्पकर्क अधिकारी ने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के तहत जोन के सभी स्टेशनों में एनाउंसमेन्ट के अलावा स्वच्छता जिंगल चलाए जा रहे हैं। लोगों से स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने का अनुरोध किया जा रहा है।

              मण्डल जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर बिलासपुर जोन में 11 जून 2018 को बिलासपुर स्टेशन में सरकुलेटिंग एरिया, सभी प्लेटफार्म के ड्रेनेज, पार्सल कार्यालय, लाॅबी, रिटायरिंग रूम, डाॅरमेटरी, रनिंग रूम, यात्री प्रतिक्षालय आदि में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान ओबीएचएस कर्मचारियो द्वारा किए जा रहे सफाई कार्यो, स्वच्छ किए जाने वाले उपकरणो, फिनाईल, रूम स्प्रे, लिक्विड शोप आदि की उपलब्धता का निरीक्षण किया गया।

                     स्टेशन में स्वच्छता का बैनर लेकर रैली निकाली गयी। यात्रियों से स्टेशनों और गाडियों में स्वच्छता बनाए रखने का आग्रह किया गया। यात्रियों से सफाई व्यवस्था पर फीडबेक भी लिया गया । यात्रा के दौरान सफाई के लिए 58888 पर पीएनआर नं. के साथ संदेश भेजने और अन्य समस्याओं के समाधान के लिए रेलवे हेल्प लाइन नं. 138 और सुरक्षा हेल्प लाइन नं. 182 का प्रयोग करने की जानकारी दी गयी।

                                      इसके अलावा पूर्व वर्षाकालीन व्यवस्था के तहत ड्रेनेज सिस्टम का निरीक्षण कर स्वच्छता टीम ने नालियों की विशेष सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की। मंडल के सभी स्टेशनों , यार्ड एवं सरकुलेटिंग एरिया के जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हांकित कर पानी के निकासी का बेहतर प्रबंधन का भी निर्देश दिया।

एक्सप्रेस यात्रियों को अतिरिक्त कोच

रेलवे प्रशासन ने गाडियों में यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़़ को देखते हुए कुछ एक्सप्रेस गाडियों में अतिरिक्त कोच अस्थायी रुप से लगाने का फैसला किया है। अस्थायी अतिरिक्त कोच की सुविधा से यात्रियों को गाडियों में कंफर्म सीट की सुविधा प्राप्त होगी।

                                            मण्डल जनसंपर्क अधिकारी के अनसुार14 जून 2018 से बलसाड़ से चलकर पुरी जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में 14 जून को बलसाड़ से और 17 जून को पुरी से एक स्लीपर कोच अस्थायी जोड़ा जाएगा। पोरबंदर से हावडा जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में पोरबंदर से 13 और 14 जून को जबकि हावड़ा से अतिरिक्त स्लीपर कोच 15 और 16 जून को जोड़ी जाएगी। इसी तरह दुर्ग-राजेन्द्रनगर-दुर्ग साउथ विहार एक्सप्रेस में दुर्ग से 12 जून को और राजेन्द्रनगर से 13 जून को अतिरिक्त कोच जोड़ने का फैसला लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *