नगरीय निकायों की संभागीय समीक्षा..आधा दर्जन CMO को नोटिस, कुछ को फटकार..कहा..ऐप उपस्थिति से बनेगा वेतन

बिलासपुर— नगर निगम सभागार में संभाग के पांच जिलों के 46 नगरीय निकायों की मासिक समीक्षा बैठक हई। संयुक्त चालक राकेेश जायसवाल ने शासन की नीति निर्देशों के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत समीक्षा करते हुए निकायो की जनता को सुविधा और सेवाए उपलब्ध कराने के लिए जरूरी मार्गदर्शन दिया।  संभागीय बैठक में बिलासपुर रायगढ, मुंगेली, जांजगीर, कोरबा जिले नगर निगम, नगरपालिका, नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और अभियंता शामिल हुए ।

                     महत्वपूर्ण बैठक में निकायों के अनुपस्थित कर्मचारियों को संयुक्त सचालक ने नाराजगी जाहिर की। और जमकर फटकारा भी। संयुक्त संचालक ने  रायपुर में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की तरफ से आयोजित कार्यशाला में दिए गए निर्देशों का पालन करने को कहा। निकायों को कचरा मुक्त शहर बनाने  के लिए 7 स्टार रेटिंग स्टेटस अर्जित करने के लिए जरूरी जानकारी भी दी।

               योजनावार समीक्षा करते हुए संयुक्त संचालक जायसवाल ने निकायोे को शासन के आदेश के अनुसार योजनाओं और  नीति क्रियान्वयन के संदर्भ में निर्देशों का कडा़ई से पालन करने को कहा। निकाय क्षेत्र के शासकीय, अशासकीय भवनों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने ग्रीष्म ऋतु में पानी की कमी से मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए निकाय स्तर पर व्यवस्थापन में लापरवाही बरतने वालो को बैठक में  फटकार भी लगाया।

                इस दौरान सी.ए.अमित जैन ने सभी संभागीय निकाय अधिकारियों को  आनलाईन खरीदी जेम पोर्टल के माध्यम से किए जाने की जानकारी दी। सभी निकायों को मई महीने से निष्ठा एप पर दर्ज उपस्थिति से पे-रोल से ही वेतन जारी करने को कहा। स्काॅच अवार्ड 2018 के ग्रेंड फिनाले के लिए चयनित बिलासपुर, कोरबा नगर निगम समेत नगरपालिका खरसिया, नगर पंचायत किरोडी़मलनगर, राहौद  और खरौद को 21 जून से 23 जून तक आयोजित अंतिम प्रस्तुतीकरण के लिए जरूरी निर्देश दिए।

                 संयुक्त संचालक ने  शौचालय निर्माण की जानकारी लेते हुए आधार सीडिंग कार्य शीघ्रता से करने को कहा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे आवास को तीव्र गति से पूरा करने को कहा। दीनदयाल शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत अधिकाधिक लोगों को योजना का लाभ पहुंचाने की बात कही गयी। सभी शिकायतों को समय पर निपटारा करते हुए प्रतिवेदन देने को कहा गया।

                                 इस दौरान निकाय कर्मियों के सर्विस बुक संधारण, अंशदायी पेंशन योजना संबंधी कटौती शिक्षाकर्मी संवर्ग का मई माह तक वेतन भुगतान, पदोन्नति प्रकरण, लोक सेवा गांरटी के समस्त लंबित प्रकरण, सालिड वेस्ट मेनेजमेट की वार्षिक रिपोर्ट, डोर टू डोर कचरा क्लेक्शन का कार्य बेहतर ढंग से निष्पादित करने को कहा गया। यूजर चार्जेस वसूली में तेजी लाने, खुले में शौच और कचरा करने पर स्पाॅट फाईन लगाने का सख्त निर्देश दिया गया।

                                                बैठक में सहायक संचालक मुकेश अग्रवाल, पी.एन. साहू, अधीक्षण अभिंयता, समेत नगर निगम बिलासपुर, कोरबा, रायगढ के आयुक्त, प्रतिनिधि, समस्त नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और उप अभिंयता समेत संभागीय कार्यालय के कर्मचारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *