PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए रायपुर के 36Inc सेंटर के स्टार्ट अप उद्यमियों से की चर्चा

Shri Mi
4 Min Read

रायपुर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रायपुर के सिटी सेंटर मॉल में स्थित 36Inc सेंटर में उपस्थित  स्टार्ट-अप उद्यमियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि ऐसे युवाओं से मिलकर उन्हें खुशी हो रही है, जिन्होने अपने सपने को साकार किया, साथ ही लोगों को रोजगार भी दिया है। भारत के युवा जॉब क्रियेटर बन रहे हैं, यह हम सब के लिए गौरव का क्षण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 36Inc के इंक्यूबेटर तथा एप-लॉप के संचालक राहुल सिंघल से बातचीत के दौरान उन्हें छत्तीसगढ़ के हैंडीक्राफ्ट के लिए मोबाईल-एप बनाने का सुझाव दिया है। छत्तीसगढ़ के स्टार्ट-अप उद्यमी राहुल सिंघल ने बताया कि उनका स्टार्ट-अप कुछ मिनटों में ही मोबाईल-एप का निर्माण कर सकता है। संस्था द्वारा अभी तक 6 लाख से अधिक मोबाईल-एप बनाया जा चुके हैं और 10 हजार से अधिक स्टार्ट-अप की सहायता की जा चुकी है। संस्था ने गुजरात के गुपचुप वाले के लिए भी एप बनाया है, जिससे उनका व्यवसाय निरंतर बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आईआईएम, बैंगलुरू, देहरादून, गुवाहाटी, गोवा, तमिलनाडु, राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ 36Inc से अनेक युवा उद्यमी और स्कूलों के स्टार्टअप विद्यार्थियों से बातचीत की है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

छत्तीसगढ़ के 36Inc सेंटर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजीव रॉय ने चर्चा में बताया कि एक वर्ष से भी कम समय में राज्य के अटल इनोवेशन सेंटर में 43 स्टार्ट-अप उद्यमी जुड़ चुके हैं। इन उद्यमियों के माध्यम से 300 से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 36Inc सेंटर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजीव रॉय से पूछा कि प्रदेश का स्टार्ट-अप के लिए किया गया सबसे महत्वपूर्ण कार्य कौन सा है। राजीव रॉय ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देशों के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्र को आधार बनाकर कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 36Inc की प्रशंसा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के ग्रामीण बाहुल्य होने के कारण 36Inc सेंटर द्वारा किये जा रहे इनोवेशन सही दिशा में कार्य कर रहे हैं।  36Inc सेंटर के अनेक इंक्यूबेटरों ने वीडियो कांफ्रेंस चर्चा में हिस्सा लिया। धमधा, रवेलीडीह में संचालित गोवत्स एग्रो एंड फूड इंटरप्राइजेस लिमिटेड के संचालक सी.एच. कामेशराव ने बताया कि उनकी संस्था 50 किसानों से गोबर तथा गौ-मूत्र क्रय करती है। इससे किसानों की आय बढ़ रही है, और संस्था एग्रो प्रोडक्ट का निर्माण कर अपने व्यवसाय को भी बढ़ा रही है।

हिलिंग एक्सलरेटर संस्था के संचालक ऋतम पाण्डे ने बताया कि छत्तीसगढ़ के 60 स्थानों पर उनकी संस्था के केन्द्र स्थापित किये गये हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत नॉन-इंटरनेट यूजर इन केन्द्रों से कैंसर, हृदयरोग, क्षय रोग आदि 22 से अधिक गंभीर बीमारियों के लिए ऑनलाईन सलाह प्राप्त कर सकते हैं। इस संस्था से एम्स नई दिल्ली, सी.एम.सी. वैल्लूर, ब्रिज कैंडी मुंबई आदि अस्पतालों के विषय विशेषज्ञ डॉक्टर जुडे़ हुए हैं। कुनोमाईल टेक्नालॉजी प्राईवेट लिमिटेड की सोनाली झा ने बताया कि उनकी संस्था शिक्षा के क्षेत्र में उच्च शिक्षा के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती है, जिसमें इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित सभी विषयों की पठन सामग्री क्लाउड के माध्यम से उपलब्ध है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close