CBSE NEET 2018: नतीजे जारी, 99.99 पर्सेंटाइल के साथ कल्पना कुमारी ने किया टॉप

Shri Mi

नई दिल्ली-देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्स में दाखिला लेने के लिए आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) स्नातक स्तर परीक्षा 2018 का परिणाम सोमवार को घोषित हो गया।इस परीक्षा में बिहार की रहने वाली कल्पना कुमारी ने 99.99 पर्सेंटाइल पूरे देश में टॉप किया है। कल्पना को कुल 720 में से 691 अंक मिले हैं। उन्हें फिजिक्स में 180 में से 171 अंक, कैमेस्ट्री में 180 में से 160 अंक और बायोलॉजी में 360 में से 360 अंक हासिल किए हैं।परीक्षा में शामिल सभी उम्मीदवार अपने रिजल्ट नीट की ऑफिशियल वेबसाइट cbseneet.nic.in पर देख सकते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

एेसे करे चेक
नीट परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार अपना रोल नंबर और जन्म तिथि डालकर रिजल्ट देख सकते हैं।नीट परीक्षा 2018 का आयोजन 6 मई को किया गया था। जिसमें करीब 13.36 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था।नीट परीक्षा का उत्तर शीट 25 मई को जारी किया गया था।

कड़े इंतजाम के बीच हुई थी परीक्षा
नीट परीक्षा के पेपर लीक ना हो इसके लिए सीबीएसई ने कड़े इंतजाम कर रखे थे। इस बार केंद्र पर प्रशिक्षित सीबीएसई व केंद्रीय विद्यालय संगठन के शिक्षक ही तैनात थे।साथ ही शिक्षकों के मोबाइल, ब्लूटूथ, कैमरा आदि का प्रयोग पर रोक लगा दी गई थी। इसके अलावा परीक्षा केद्रों पर बोर्ड के अधिकारी को ही प्रश्न पत्र खोलने दिया गया था।इस साल नीट परीक्षा अंग्रेजी के अलावा नौ अन्य भारतीय भाषाओं में आयोजित की जा रही है। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, ओडिया, तमिल और तेलुगू शामिल हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close