लोगों को मिली गर्मी में राहत,केरल में 3 दिन पहले पहुंचा मानसून

Shri Mi
2 Min Read

Southwest Monsoon, Skymet, Monsoon To Hit Kerala, Skymate,नई दिल्ली-भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून 3 दिन पहले पहुंच गया है। मानसून ने मंगलवार को सुबह 11 बजे के करीब केरल में दस्तक दी जिसके साथ भारत में चार महीने चलने वाले बारिश के मौसम की शुरुआत भी हो गई है।भारतीय मौसम विभाग ने पुष्टि कर दी है कि केरल में मंगलवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है। मौसम विभाग ने पहले ही इस बात का पूर्वानुमान लगा भविष्यवाणी की थी।मौसम की परिस्थितियों के मुताबिक, अगले 48 घंटों में मानसून आगे बढ़ेगा और देश के बाकी हिस्सों की ओर रुख करेगा। बंगाल की खाड़ी और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भी अगले 48 घंटों में इसके पहुंचने की संभावना है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो मॉनसून इसी गति से चलते हुए 5-6 जून को महाराष्ट्र तट पर पहुंचेगा और झमाझम बारिश होगी।गौरतलब है कि सामान्य तौर पर केरल में मॉनसून 1 जून तक पहुंचता है। इसके बाद यह उत्तर भारत की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई तक पूरे देश में पहुंच जाता है।इस साल जल्दी बारिश शुरू होना किसानों के लिए अच्छी खबर के तौर पर देखा जा रहा है। ऐसे में वे खरीफ की फसलों की बुवाई जल्दी शुरू कर सकते हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close