मितानिनों की प्रोत्साहन राशि में 75 प्रतिशत की वृद्धि,स्वास्थ्य संचालनालय ने सीएमओ को जारी किया परिपत्र

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की मितानिनों की प्रोत्साहन राशि में 75 प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा की थी, जिस पर विभाग द्वारा अमल शुरू हो गया है। इस आशय के निर्देश  स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को  जारी कर दिए गए हैं। यह राशि एक अप्रैल 2018 से 50 प्रतिशत के स्थान पर 75 प्रतिशत राज्य अंश सहित भुगतान की जायेगी। विभाग ने स्वास्थ्य मितानिन संघ की तीन मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का निर्णय लिया है। मितानिनों ने इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर के प्रति आभार प्रकट किया है।

संघ के प्रतिनिधि मंडल ने रायपुर स्थित पुराने स्वास्थ्य संचालनालय में संचालक से मुलाकात कर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर चर्चा की। पदाधिकारियों द्वारा मितानिनों को मिलने वाले प्रोत्साहन राशि की पूर्ण राशि का हर माह भुगतान करने की मांग रखी।  इस मांग के निराकरण करते हुए उन्हें विश्वास दिलाया गया कि प्रोत्साहन राशि हर माह दी जायेगी। मितानिनों द्वारा मितानिन की प्रोत्साहन राशि में राज्यांश में वृद्धि की मांग भी रखी गई थी। मितानिनों को 50 प्रतिशत राज्य अंशदान दिया जाता था।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा राज्य अंश 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत  किये जाने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। मितानिन प्रशिक्षकों, फेसिलिटेटरों व खंड स्तरीय समन्वयकों को भी राज्य अंश दिये जाने की मांग पर सकारात्मक चर्चा की गई एवं इस पर शीघ्र प्रस्ताव बनाया जाकर प्रस्तुत किया जाएगा।
स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जारी पत्र में कहा गया है कि वर्तमान में मितानिनों को प्रोत्साहन राशि भुगतान की प्रक्रिया के संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन संचालक के संदर्भित निर्देशों अनुसार मितानिनों को अप्रैल से दिसंबर माह तक 1500 रूपए का भुगतान दिया जाता है।

साथ ही उनके वास्तविक कार्य के सत्यापन उपरांत जनवरी से मार्च के बीच शेष राशि का भुगतान किया जाता है। मितानिनों द्वारा मांग की गई है कि उनके द्वारा किये गये कार्य अनुसार देय पूरा भुगतान हर माह किया जाना चाहिए और माह अप्रैल 2018 से मितानिनों के लिये मुख्य बजट में घोषित 75 प्रतिशत राज्य अंशदान का भुगतान आरंभ किया जाए।

स्वास्थ्य संचालनालय संचालनालय द्वारा इस बाबत राशि भुगतान के लिये निर्देश इस प्रकार है- मितानिनों को निर्धारित कार्यों के लिये प्रोत्साहन राशि पर एक अप्रैल 2018 से 50 प्रतिशत राज्य अंशदान के स्थान पर 75 प्रतिशत राज्य अंशदान दिया जाए। मितानिनों द्वारा दावा पत्र हर माह 10 तारीख तक एएनएम के पास जमा किया जायेगा।

एएनएम द्वारा उपरोक्त दावा पत्र का सत्यापन कर माह की 15 तारीख तक खंड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जमा किया जायेगा। खंड चिकित्सा अधिकारी द्वारा दावा पत्रों की कम्प्यूटर प्रविष्टि माह की 20 तारीख तक पूर्ण की जाएगी। मितानिनों की सत्यापित कार्य की पूर्ण राशि (अंशदान सहित) हर माह की 25 तारीख तक उनके बैंक खाते में जमा की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *