पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड,इलेक्शन के बाद दामो में बढ़ोत्तरी

Shri Mi
2 Min Read

Petrol Prices, Petrol Diesel Price, Petrol Price In Delhi, Mumbai, Crude Oil, Petrolium,नईदिल्ली।दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम रविवार को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। पेट्रोल की कीमत 76.24 प्रति लीटर और डीजल 67.57 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई।अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में पिछले चार सप्ताह से लगातार तेल कीमतों में इजाफे के बाद देश में सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा कर रही है।रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 33 पैसे और डीजल की कीमत 26 पैसे प्रति लीटर बढ़ने के साथ ही दोनों पेट्रोलियम पदार्थ की कीमत यह अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इससे पहले 14 सितंबर 2013 को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76.06 रुपये प्रति लीटर को छू गई थी।कर्नाटक चुनाव के बाद 14 मई से लगातार पेट्रोल की कीमतों में इजाफा जारी है। पिछले सात दिनों में पेट्रोल की कीमत 1.61 रुपये और डीजल की कीमत 1.64 प्रति लीटर बढ़ चुकी है।

कर्नाटक चुनाव (12 मई) से पहले 19 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारतीय तेल कंपनियों ने इजाफा नहीं किया था।भारत के अन्य शहरों मुंबई में पेट्रोल की कीमत 84.07 रुपये प्रति लीटर, भोपाल में 81.83 रुपये, पटना में 81.73 रुपये, हैदराबाद में 80.76 रुपये और श्रीनगर में 80.35 रुपये, कोलकाता में 78.91 रुपये और चेन्नई में 79.13 रुपये प्रति लीटर है।

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों के वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) दरों के कारण अलग-अलग हैं। दिल्ली में तेल की कीमतें सभी मेट्रो शहर की तुलना में सबसे अधिक है।सरकारी तेल कंपनियां पिछले साल जून से रोजाना तेल के दामों को निर्धारित कर रही हैं।दक्षिण एशियाई देशों के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत सबसे ज्यादा है क्योंकि पंप की दर टैक्स (एक्साइज ड्यूटी) के कारण ज्यादा होती है।

बता दें कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बढ़ रहे दामों से बचाने के लिए इसी साल पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने को कहा था लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी के बजट में इस नकार दिया था।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close