कोटमी में राहुल गांधी बोले-दिल्ली और छत्तीसगढ़ मे बदलेगी सरकार,पहला काम किसानों का कर्ज माफ

बिलासपुर। मरवाही विधानसभा क्षेत्र के कोटमी में आयोजित किसान व आदिवासियों के जन अधिकार यात्रा में अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने हजारों अदिवासी किसानों को संबोधित किया। उन्होने केंद्र सरकार पर जमकर निषाना साधते हुए कहा कि ये सरकार गरीब किसानों आदिवासियों की सरकार नहीं है, यह तो सिर्फ 15-20 उद्योगपतियों की सरकार है, इस देश में करोड़ों रुपए खाकर एक उद्योगपति भाग जाता है लेकिन करोड़ों किसानों को एक रुपए भी माफ नहीं किया जाता। उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है, लेकिन कर्ज माफी करना छोड़ गरीब आदिवासी किसान भाइयों के जंगल,जल, जमीन को उद्योगपतियों को बेचा जा रहा है। उद्योगों को स्थापित करके युवाओं को रोजगार देने के नाम पर उन्हें छला जा रहा है। यहां नौकरी आउटसोर्सिंग से हो रही है और छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं को रोजगार देने का झूठा ढोंग पीट रही है और बेरोजगारों के साथ छलावा कर रही है । राहुल गांधी ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यहां की सरकार आरएसएस और संगठन के इशारे पर काम करते हुए आदिवासी किसानों की जमीन हड़प कर उद्योगपतियों को बेच रही है। राहुल ने यह ऐलान किया कि यदि 2019 में देश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो किसानों को कर्जमाफी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि किसानों के कर्ज माफी की सरकार नहीं है बल्कि उद्योगपतियों के कर्ज माफ करने वाली सरकार है। इसलिए तो ढाई लाख करोड़ रुपए 15 उद्योगपतियों को माफ कर दिया गया ।

उन्होंने बताया कि यूपीए सरकार ने मनरेगा में काम करने वाले लोगों के लिए एक साल में 35 हजार करोड़ रूपए डाले उतना पैसा नीरव मोदी लेकर भाग गया और देश के प्रधानमंत्री ने एक बात भी नहीं कही।इस अवसर पर कांग्रेस प्रभारी पी एल पुनिया , एमपी के विधायक ओंकार सिंह मरकाम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव मस्तूरी विधायक दिलीप लहरिया अकलतरा विधायक चुन्नीलाल साहू कोरबा विधायक जयसिंह अग्रवाल खरसिया विधायक उमेश पटेल कोटा विधायक रेणु जोगी , राष्ट्रीय अध्यक्ष करण सिंह, गोड़वाना गणतत्र पार्टी के हीरा सिंह मरकाम विधायनक रामदयाल उइके , श्याम मरकाम बिलासपुर जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी उषा तिवारी उत्तम वासुदेव बोधराम कंवर जयसिंह अग्रवाल विधायक मोतीलाल देवांगन प्रदेष कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता शैलेश पांडेय, घनश्याम तिवारी सहित बड़ी सख्या में प्रदश भर के कंांग्रें्रस पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

किसानों की मन की सुनने वाली सरकार बनाएंगे
राहुल गांधी ने कहा कि देष के प्रधानमंत्री लोगों से अपने मन की बात कहते है और अपने विचार लांेगों को थोपने की कोशिश करते हैं। लेकिन हम जनता के मन की बात सुनने वाली सरकार बनाएंगे और उनके मन के अनुसार ही काम करेंगे।

सरकार के कारण जनता के सामने न्यााय मांगने पहुंचे जज
राहुल ने कहा कि देश में यह पहली बार हुआ कि सुप्रीम कोर्ट के 4 जज जनता के सामने न्याय मांगने के लिए आ गए यह पूरे देश के लिए शर्म की बात है आज तक जनता ही न्यायाधीशों के पास न्याय मांगने जाती थी लेकिन इस भ्रप्ट सरकार ने पूरे भारतवर्ष में ऐसी घटना के लिए मजबूर कर दिया कि जजों को न्याय मांगने के लिए जनता के सामने आना पड़ा ।

जल,जंगल,जमीन और किसान हो स्मार्ट तक भी विकास-मरकाम
इस अवसर पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सुप्रीमो हीरा सिंह मरकाम ने आदिवासी किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश और देश की सरकार हर बात पर हर व्यक्ति की आजादी का हनन कर रही है। आज देश और हमारे छत्तीसगढ़ राज्य में सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अशिक्षा से आजादी का हनन किया जा रहा है। इस आजादी के लिए हम लड़ते रहेंगे। उन्होंने कहा कि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी केंद्र और राज्य सरकार आज स्मार्ट अभियान चला रही है और हर तरफ स्मार्ट विकास का ढोंग कर रही है, लेकिन सही मायने में आज अन्नदाता किसान की स्थिति बहुत खराब है विकास तो तब माना जाएगा जब जंगल स्मार्ट हो, जमीन स्मार्ट हो,जल स्मार्ट हो और अन्नदाता किसान स्मार्ट हो। सरकार इन सब का शोषण करके स्मार्ट होने का झूठा दावा कर रही है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर एक ऐसे सुशासन का के लिए काम करेंगे जिसमें गरीब किसान को हर अधिकार मिलेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जी के नेतृत्व में हम लड़ेंगे और किसानों के अधिकारों की रक्षा करते हुए उन्हें हर लाभ दिलाएंगे। उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने एकता परिपद ,कांग्रेस पार्टी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक साथ मिलकर इस आजादी की लड़ाई को लड़ेंगे और छत्तीसगढ़ में अंतिम पंक्ति के किसान भाइयों गरीब किसानों के हितों की रक्षा करेंगे।

राहुल के नेतृत्व में बनेगा नैतिकता की सरकार-राजगोपालन
जंगल सत्याग्रह को संबोधित करते हुए एकता परिषद के प्रमुख पी.वी.राजगोपालन ने आदिवासी किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार मे हर तरफ आंदोलन ही चल रहे हैं, और किसानों के अधिकारों का हनन किया जा रहा है। आज प्रदेश और देश में ऐसी सरकार की जरूरत है जो नैतिकता की सरकार हो। देष और छत्तीसगढ़ की सरकारों में नैतिकता मर चुकी है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ और देश में एक नैतिकता की सरकार बनेगी। जिसमें किसानों के हितों पर काम किया जाएगा और हम अंतिम किसान तक उसका अधिकार उसे देंगे । उन्होंने कहा कि जो बदलाव का नारा आज पार्टी लेकर चल रही है। उस बदलाव के बाद गरीबों को हक दिलाने तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी । हम गरीब किसानों को गरीब आदिवासी किसानों को किसान भाइयों को उनका अधिकार दिला कर ही रहेंगे ।

ऐतिहासिक त्रिवेणी संगम को मंच-भूपेश बघेल
इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि यह मंच आज ऐतिहासिक मंच बन गया है क्योंकि तीन बड़ी ताकतों का संगम त्रिवेणी संगम यहां नजर आ रहा है। प्रदेश के इस कोटमी गांव के आदिवासी क्षेत्र में राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सुप्रीमो हीरा सिंह मरकाम और एकता परिषद के संस्थापक और सामाजिक हितों के लिए काम करने वाले पी.वी. राजगोपालन इस मंच में हैं। इस मंच से आज एक साथ छत्तीसगढ़ में बदलाव के लिए पहल की जा रही है उन्होंने कहा कि यह एकता शक्ति त्रिवेणी संगम एक सार्थक परिणाम के रूप में सामने आएगा। हम आदिवासी किसान, गरीब भाइयों को उनके जल जंगल और जमीन के लिए लड़कर उनका अधिकार सुरक्षित करेगें

आदिवासियों ने उनकी मां और संस्कृति छिनी जा रही-महंत
इस अवसर पर कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री और चुनाव अभियान के प्रभारी चरणदास महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार में जल जंगल और जमीन के लिए आदिवासी किसान भाइयों के साथ अत्याचार हो रहा है उनसे उनकी मां उनकी संस्कृति छीनी जा रही है । इस लड़ाई के लिए एकजुट होकर लड़ने के लिए ही हम आज इस मंच में आए हैं। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एकता परिषद और राहुल गांधी जी के नेतृत्व में इस अत्याचार के विरुद्ध लड़ाई लड़ी जाएगी । हम सरकार बनाकर किसानों पर हो रहे अत्याचार का बदला लेंगे और अंतिम किसान भाई तक उसका अधिकार दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों द्वारा हमें हराने की कोशिश की जा रही है लेकिन हम एक साथ लड़ेंगे और एक साथ जीतेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *