कलेक्टर की अनूठी पहलः पांच दिवसीय कैम्प में बच्चों को मिलेगा कैरियर गाइडेंस

♦11वीं और 12वीं के बच्चों के लिये लगेगा पांच दिवसीय करियर मार्गदर्शन शिविर
♦18 से 22 मई तक विषय विशेषज्ञ देंगे बच्चों को करियर चुनने के टिप्स

बिलासपुर।
बच्चों की गर्मी की छुट्टियों को प्रशासन सार्थक बनाने जा रहा है। कलेक्टर पी दयानंद ने शिक्षा विभाग को 11वीं और 12वीं के बच्चों के लिये पांच दिवसीय कैरियर मार्गदर्शन शिविर लगाने के निर्देश दिये हैं। ये पांच दिवसीय शिविर 18 से 22 मई तक आयोजित होगा जिसमें बिलासपुर जिले के करीब 5 सौ छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे।छात्र-छात्राओं को इन पांच दिनों में सिर्फ कैरियर मार्गदर्शन ही नहीं बल्कि शहर के दर्शनीय स्थल भ्रमण, फन एक्टिविटी और मॉल में मूवी भी दिखाने की प्लानिंग की गई है। पांच दिवसीय कैरियर मार्गदर्शन शिविर को प्रज्ञा (PRAGYA) नाम दिया गया है। जिसका मतलब है प्रोफेशनल रिलेटिड एक्टिव गाईडेंस फॉर यूथ एकेडमी। शिविर का आयोजन सिम्स ऑडिटोरियम में किया जाना प्रस्तावित है।

शिविर में बच्चों को कैरियर चुनने हेतु विषय विशेषज्ञ टिप्स देंगे। 11वीं और 12वीं के बच्चों को कैरियर चुनने हेतु कोई असुविधा न हो इसके लिये कलेक्टर ने जिले के छात्र-छात्राओं के लिये ये अनूठी पहल की है। दयानंद ने बताया कि प्रशासन की इस शिविर के पीछे मंशा है कि जिले के सभी छात्र-छात्राओं को कैरियर हेतु सही दिशा मिल सके. बच्चों को कैरियर हेतु टिप्स देने अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञों का आमंत्रित किया गया है। मीडिया में कैरियर बनाने हेतु प्रमुख समाचार पत्रों के संपादक छात्र-छात्राओं को टिप्स देंगे। इसी प्रकार मेडिकल में कैरियर के लिये डॉक्टर, लॉ के लिय वरिष्ठ वकील, सिविल सर्विसेज के लिये प्रशासनिक अधिकारी बच्चों को टिप्स देंगे।

शिविर में इंजीनियरिंग, आर्टिटेक्ट, ग्राफिक्स डिजायनिंग, मैनेजमेंट, साईंटिस्ट, रिसर्च, होटल मैनेजमेंट, डिफेंस, वेटनरी समेत प्रमुख वोकेशनल कोर्सेस के टिप्स दिये जाएंगे। बच्चों के मनोरंजन के लिये एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज भी रखी गई हैं। शिविर के अंतिम दिन प्रशासन नेबच्चों के मनोरंजन की व्यवस्था की है। जिसमें मॉल में मूवी दिखाने के साथ ही शहर का भ्रमण भी कराया जाएगा। जिसमें बच्चों को कानन पेंडारी, वंडर वर्ल्ड की भी सैर कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *