विकास यात्रा:17 मई को मुंगेली में, तैयारियों को लेकर कमिश्नर ने ली मीटिंग,रहेगा चाक-चौबंद इंतजाम

बिलासपुर।बिलासपुर संभाग के कमिश्नर टी.सी. महावर ने मंगलवार को संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में संभागस्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर मुख्यमंत्री की विकास यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने कहा कि बिलासपुर संभाग में मुंगेली जिले से 17 मई को विकास यात्रा शुरू होगी। बिलासपुर संभाग के जिलों में होने वाली विकास यात्रा के कार्यक्रमों की जानकारी मुख्यमंत्री सचिवालय से उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि बिलासपुर संभाग में विकास यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही अन्य सभी महत्वपूर्ण तैयारियाँ पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की विकास यात्रा के दौरान स्वागत सभायें, आम सभाओं का आयोजन किया जायेगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री विभिन्न निर्माण कार्यों के भूमि पूजन और लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही हितग्राही मूलक योजनाओं के हितग्राहियों को सामग्री का वितरण भी किया जायेगा। विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह रात्रि विश्राम करेंगे और अगले दिन प्रेस वार्ता भी लेंगे।

कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह की विकास यात्रा के दौरान स्वागत सभाओं एवं आम सभाओं के लिए सभी आवश्यक तैयारियाँ पूर्ण कर ली जायें, उन्होंने कहा कि आम सभा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग मंच की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जायें। उन्होंने कहा कि आमसभा स्थल पर विभिन्न निर्माण कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि पूजन के लिए अलग व्यवस्था हो, इसका विशेष ध्यान रखा जावें।

मंच पर विद्युत व्यवस्था बेहतर बनाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने आमसभा स्थल एवं स्वागत सभाओं के दौरान बेरिकेट्स एवं वाहन पाॅर्किंग की व्यवस्था के लिए लोक निर्माण विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। कमिश्नर ने विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री के आगमन, रोड-शो एवं आमसभा स्थल पर जीवन रक्षक दवाईयों के साथ चिकित्सक तैनात रहें, इसके लिए संभागीय चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया।

उन्होंने मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग को यह भी निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री की विकास यात्रा के दौरान सड़कों में अवरोध की स्थिति न हो इसे ध्यान में रखा जायें। रोड-शो के दौरान मुख्य सड़कों जहाँ छोटी-छोटी सड़कें हैं वहाँ बेरिकेट्स की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायें। साथ ही मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह विकास यात्रा के दौरान जहाँ रूकेंगे वहाँ पर सभी व्यवस्थायें हों, इसका विशेष ध्यान रखा जायें और वहाँ अधिकारी की ड्यूटी भी लगाई जायें।

उन्होंने विकास यात्रा के दौरान मैदानी स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाने तथा उन्हें उस क्षेत्र की जानकारी रखने के निर्देश भी दिये। विकास यात्रा के दौरान आमसभा स्थल पर सभी विभाग अपने-अपने विभागों की फोटो प्रदर्शनी भी लगायें। उन्होंने कहा कि रोड-शो के दौरान विकास रथ की ऊँचाई से विद्युत लाईन लगी न हो, इसका ध्यान रखा जायें ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी न होनी पायें। रोड-शो, स्वागत सभा एवं आमसभा स्थल पर फायर ब्रिगेड के भी व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। सभी विभागों की फोटो प्रदर्शनी लगाने के भी निर्देश अधिकारियों को दियें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *