RBI के साथ पुलिस की कार्यशाला,जालसाज कंपनियों की खुली पोल,अब होगी कार्यवाही

बिलासपुर।सोमवार को बिलासपुर रेंज में बिलासपुर पुलिस एवं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज बिलासपुर दीपांशु काबरा के कर कमलों से और पुलिस वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच. शेख की गरिमामय उपस्थिति में किया गया ।इस कार्यशाला में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अर्चना झा व बिलासपुर रेंज के सभी जिलों बिलासपुर ,रायगढ़ ,जांजगीर चांपा ,मुंगेली, कोरबा से उप पुलिस अधीक्षक से प्रधान आरक्षक पद तक 200 विवेचको ने भाग लिया।

पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज दीपांशु काबरा ने सभी विवेचको को इस प्रकार की अनियमित कंपनियों के संबंध में जानकारी देते हुए उनके फ़्रॉड के पैटर्न के साथ साथ उसके इन्वेस्टीगेशन के संबंध में बताया।इस कार्यशाला में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिपार्टमेंट ऑफ नॉन बैंकिंग सुपरविजन सेल रायपुर के डीजीएम नीलभ झा ने An overview of NBFCs and entities authorised to accept deposits विषय पर अपना प्रेजेंटेशन दिया ।

सेबी के मैनेजर यू रमेश ने इंस्ट्रुमेंट्स ऑफ मोबिलाइजेशन ऑफ डिपाजिट कलेक्टिव इन्वेस्टमेंट स्कीम टॉपिक पर अपना स्पीच दिया।कंपनी सेक्रेटरी मिधास्य पुरोहित और अदिति पंत ने इनकारपोरेशन एंड मॉनिटरिंग ऑफ कंपनी इस विषय पर अपनी प्रस्तुति दी ।आईसीएआई के सेक्रेटरी सीए रजत अग्रवाल ने कंपनी (एक्सेप्टेंस ऑफ डिपाजिट ) रूल्स 2014 विषय पर अपनी प्रस्तुति दी ।

डीआरसीइस बिलासपुर दिलीप जायसवाल ने ऐक्सेप्टन्स ओफ़ डिपॉज़िट्स बाई को-ऑपरेटिव सोसाइटी विषय पर व्याख्यान दिया ।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख ने भी provisions of CGPDI ऐक्ट, 2005 ,प्रॉफिट एंड केस स्टडीज़ विषय पर रोचक व्याख्यान और प्रस्तुति दी।साथ ही इन केसेज़ में विवेचना की बारीकियों से अवगत कराया।सभी व्याख्यान में प्रतिभागियों को विवेचना की बारीकियों को सीखने का अवसर मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *