केरल के कुली का कमाल,स्टेशन का फ्री Wi-Fi इस्तेमाल कर पास की सिविल परीक्षा

Shri Mi
3 Min Read

नई दिल्ली-इंटरनेट एक आम जिंदगी में क्या बदलाव कर सकता है इसका उदाहरण केरल में देखने को मिला।केरल के एर्णाकुलम पर फ्री वाई-फाई सुविधा ने एक कुली के सपनों में उड़ान भरने में मदद की। कुली ने वाई-फाई की मदद से परीक्षा की तैयारी कर केरल लोकसेवा आयोग की लिखित परीक्षा पास की।मुन्नार के रहने वाले श्रीनाथ पिछले पांच सालों से कुली के रूप में काम करते हैं। अगर श्रीनाथ इंटरव्यू में पास हो जाते है तो भू-राजस्व विभाग में उन्हें ग्राम सहायक का पद मिल सकता है।श्रीनाथ ने कड़ी मेहनत कर रेलवे स्टेशन पर मौजूद वाई-फाई की मदद से पढ़ाई शुरू की। इसी पढ़ाई की बदौलत आज श्रीनाथ ने लिखित परीक्षा पास की।डिजिटल इंडिया अभियान के तहत स्टेशन पर लगाए गए मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल कर श्रीनाथ ने नौकरी पाने का ख्वाब पूरा करने में सफल रहे।उन्हें उम्मीद है कि वे इंटरव्यू पास कर जाएंगे।दसवीं पास श्रीनाथ ने कुली के रूप में काम करते हुए वाई-फाई से अपने मोबाइल को कनेक्ट करके कई किसी भी विषय से संबंधित लेक्चर्स भी सुनते थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

दिक्कत आने पर वे शिक्षिकों से मदद लेते थे। स्टेशन पर लोगों का सामान यहां से वहां के दौरान वह कान में ईयरफोन लगा कर पढ़ते रहते थे।श्रीनाथ ने कहा, ‘मैं पहले तीन बार परीक्षा में बैठ चुका हूं लेकिन इस बार मैंने पहली बार स्टेशन के वाई-फाई का उपयोग अपनी पढ़ाई के लिए किया। मैं बस अपने ईयरफोन कान में लगाकर अपनी पठन सामग्री सुनता रहता। फिर लोगों का सामान इधर-उधर पहुंचाने के दौरान दिमाग में ही अपने सवाल हल करता। इस तरह मैं काम के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सका। इसके बाद जब रात को मुझे समय मिलता तो मैं अपनी पढ़ाई को दोहरा लेता।’ गौरतलब है कि एर्णाकुलम स्टेशन पर 2016 में मुफ्त वाई-फाई की सेवा शुरू की गई थी। श्रीनाथ ने कहा कि स्टेशन पर उपलब्ध वाई-फाई सेवा ने उनके लिए अवसरों के नए दरवाज़े खोल दिए हैं।उन्होंने कहा कि वाई-फाई को यूज़ करके पढ़ाई करने से न सिर्फ उन्हें बेहतर मटीरियल मिल जाता है पढ़ने को बल्कि किताबों पर खर्च होने वाला पैसा भी बचता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close