सिंहदेव बोले- कर्मचारियों की सुध नहीं ले रही है सरकार…… कर्मचारी विरोधी है सरकार का रवैया….

Chief Editor

रायपुर ।  छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंहदेव ने राज्य की भाजपा सरकार को कर्मचारी विरोधी बताया है । उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2013 में भाजपा की सरकार बनी  । भाजपा ने अपने चुनावी घोषणापत्र में राज्य के कर्मचारियों को सेवाकाल के दौरान चार स्तरीय वेतनमान देने की घोषणा की थी   ।  कार्यकाल समाप्त होने में महज कुछ ही समय शेष है ।  अभी तक चार स्तरीय वेतनमान कर्मचारियों को नहीं दिया गया है ।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

नेता प्रतिपक्ष ने एक बयान में  कहा कि केंद्र में सातवां वेतनमान लागू होने के बाद जुलाई 2017 से राज्य के कर्मचारियों को सातवां वेतनमान मिलना प्रारंभ हुआ ।  किंतु आज पर्यंत इसके एरियर के भुगतान के संबंध में राज्य सरकार  मौन है ।  केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को मिलने वाले विभिन्न भत्तों  यथा मकान भत्ता,  एजुकेशन भत्ता , वाहन भत्ता ,  यात्रा भत्ता , चिकित्सा भत्ता इत्यादि को सातवें वेतनमान के आधार पर संशोधित कर लागू कर दिया है ।  किंतु राज्य में अभी भी छठवां वेतनमान आयोग के आधार पर ही पूर्व के दरों पर भत्तों  का भुगतान किया जा रहा है ।  जिससे कर्मचारियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है ।  एक ओर  राज्य के मुखिया यह कहते हैं कि राज्य की वित्तीय स्थिति बेहतर है एवं जब – जब केंद्र में महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी होगी तब-तब राज्य के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता दिया जाएगा ।  लेकिन स्थिति इसके विपरीत है ।  राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता तक नहीं दिया जा रहा है ।  यहां तक कि विभाग की ओर से आगामी 1 साल तक सीधी भर्ती पर पाबंदी लगा दी गई है ।  जिससे प्रदेश में युवा – बेरोजगार भी अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं  । प्रदेश में चिकित्सकों से लेकर मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,  शिक्षाकर्मी ,  दैनिक वेतन भोगी कर्मी अपनी मांगों को लेकर आंदोलित हैं   ।

टी.एस .सिंहदेव ने कहा कि राज्य में आर्थिक अव्यवस्था की स्थिति व्याप्त  हो गई है   । सरकार का योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विभागों के संचालन में नियंत्रण समाप्त हो गया है  । राज्य कर्मचारी अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं और आंदोलित हैं  । कर्मचारी संगठनों ने कई बार अपनी जायज़ मांगों और समस्याओं से शासन को अवगत कराया है ।  किंतु लेकिन राज्य सरकार ने कर्मचारियों की कोई सुध नहीं ली ।  सीमावर्ती राज्य मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों ने अपने कर्मचारियों को सातवां वेतनमान का एरियर का भुगतान कर संशोधित दर ओपन भर्ती तैयारी लागू कर दिए हैं ।  लेकिन छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार का रवैया कर्मचारियों से जुड़े तमाम महत्वपूर्ण मामलों पर उदासीन है  . जो कि इस बात की पुष्टि करता है कि राज्य की भाजपा सरकार कर्मचारी विरोधी है .

close