CG Board 12th Result-ड्राईवर की बेटी ने किया बिलासपुर का नाम रोशन,बनाया प्रदेश मे दूसरा स्थान

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर-छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम बुधवार को जारी कर दिये गए ।शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने परीक्षा परिणाम जारी किए। मंडल ने पहली बार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ जारी किए गए हैं।कक्षा 12वी मे बिलासपुर की संध्या कौशिक को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।जैसे ही पता चला कि बिलासपुर छात्रा ने 12वी बोर्ड परीक्षा मे दूसरा स्थान प्राप्त किया है पत्रकारों की भीड़ उमाकांत कोशिक के घर की तरफ गई।बता दे कि संध्या कोशिक अपने मां-बाप की तीन संतानों में दूसरे नंबर की है उमाकांत कौशिक एएसबी ड्राइवर के पद पर कार्यरत है।उमाकांत कौशिक ने बताया कि संध्या प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल करेगी इसकी उम्मीद तो नहीं थी पर जब मैं अपने कार्यालय जा रहा था उसी दौरान मुझे कॉल आया कि संध्या कौशिक ने प्रदेश मे दूसरा स्थान प्राप्त किया है। संध्या ने अपने स्कूल की पढ़ाई मोहंती स्कूल,चांटापारा से की है। घर आकर उमाकांत कौशिक के खुशखबरी सुनाते ही संध्या कौशिक वैसे ही फूले नहीं समा रही थी कि उसकी सहेली ने सूचना दे दी कि वह प्रदेश में दूसरे स्थान पर आई है।संध्या कौशिक डॉक्टर बनना चाहती है।सीजीवाल से बातचीत के दौरान संध्या कौशिक ने बताया कि प्रदेश में मेडिकल क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं यहां डॉक्टरों की भारी कमी है।शासन भी डॉक्टरों पर बहुत खर्च करता है इसलिए मैं डॉक्टर बन कर देश की सेवा करना चाहती हूं।रिज़ल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स www.results.cg.nic.in या www.cgbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

संध्या ने पढ़ाई लिखाई के बारे में सीजीवाल को बताया कि मैं पढ़ते समय अपना पूरा ध्यान टारगेट पूरा करने पर रखा और उसमें सफल भी हुई।संध्या कौशिक अन्य बच्चों की तरह खेलकूद में बहुत ज्यादा इंटरेस्टेड नहीं है।पिता उमाकांत कौशिक ने बताया कि संध्या बचपन से ही मेधावी थी।इसके अलावा उनके दोनों बच्चे भी पढ़ने लिखने में तेज है।

संध्या की बड़ी बहन स्वाति इंजीनियरिंग कर रही है संध्या डॉक्टर बनना चाहती है।संध्या और उमाकांत कौशिक ने सीजीवाल को बताया कि दसवीं में टॉप टेन में संध्या का नाम था जबकि 12वीं में उसे 97.7 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल हुए हैं।सीजीवाल स बातचीत के दौरान संध्या ने कहा कि समय है कुछ कर गुजरने का,इस बात को ध्यान में रखकर मैंने पूरे साल पढ़ाई की उसका परिणाम आज हमारे सामने है।

 2018 की हाईस्कूल सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा (दसवीं बोर्ड) में तीन लाख 81 हजार 737 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा परिणाम 68.04 प्रतिशत रहा। इनमें 69.44 प्रतिशत बालिकाओं तथा 66.42 प्रतिशत बालकों को उत्तीर्ण घोषित किया गया। हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा (बारहवीं बोर्ड) में दो लाख 70 हजार 043 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें उत्तीर्ण बालिकाओं का प्रतिशत 79.40 और उत्तीर्ण बालकों का प्रतिशत 74.45 रहा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close