संयुक्त समीक्षा बैठक मे मुख्यमंत्री ने दिये रेल्वे ओव्हर और अंडर ब्रिजो को जल्द पूर्ण कराने के निर्देश

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में नया रायपुर, मंत्रालय में प्रदेश में निर्माणाधीन रेल्वे ओव्हर तथा अंडर ब्रिजों की प्रगति की समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री ने इनके निर्माण में लोक निर्माण विभाग के अलावा रेल्व से संबंधित लंबित कार्यों को विशेष गति देते हुए समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वीकृत कार्यों के निविदा प्रक्रिया को भी जल्द पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया।  इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत, मुख्य सचिव अजय सिंह, मुख्य मंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह और लोक निर्माण विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह, दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे  के महाप्रबंधक सुनील सिंह सोइन तथा मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने रेल्वे ओव्हर तथा अंडर ब्रिजों के निर्माण में तेजी लाने और रेल्वे में लंबित विभिन्न कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इनमें रेल्वे को लंबित एम.ओ.यू (समझौता ज्ञापन) के कार्यों को भी जल्द पूर्ण कराने कहा। उन्होंने रेल्वे से अनुमोदन के लिए भेजे गए कार्यों में जल्द औपचारिताएं पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने बैठक में सबसे पहले रायपुर शहर स्थित फाफाडीह तेलीबांधा- नया रायपुर स्थित छोटी रेल लाइन की भूमि पर फ्लाई ओव्हर सहित फोर लेन एक्सप्रेस वे के निर्माण की समीक्षा की। उन्होंने कहा एक्सप्रेस वे को रायपुर रेल्वे स्टेशन से जोड़ने के लिए तीन सौ मीटर सड़क निर्माण की आवश्यकता है इसके लिए रेल्वे द्वारा जल्द सहमति दी जाए। इसी मार्ग में रेल्वे की भूमि में विद्युत पोल एवं पाइपलाइन आदि को जल्द हटाने भी कहा जिससे फ्लाई ओव्हर का निर्माण तेजी से हो सके।

मुख्यमंत्री ने रायपुर के शंकर नगर में निर्माणाधीन रेल्वे ओव्हर ब्रिज की प्रगति की जानकारी ली और इसे 15 अगस्त के पहले पूर्ण करने के निर्देंश दिए। इसके अलावा उन्होंने रायपुर शहर में निर्माणाधीन गांेंदवारा अंडर ब्रिज, डी.आर.एम. आफिस के समीप अंडर ब्रिज निर्माण, आमानाका रेल्वे ओव्हर ब्रिज का चौड़ीकरण, बिलासपुर जिले के चुचुहिया रेल्वे अंडर ब्रिज, दुर्ग जिले के नेहरू नगर स्थित रेल्वे ओव्हर ब्रिज तथा अंडर ब्रिज खोखसा रेल्वे ओव्हर ब्रिज, जांजगीर-चांपा यार्ड रेल्वे ओव्हर ब्रिज और मरोदा रेल्वे ओव्हर ब्रिज आदि के निर्माण कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में लगभग आठ सौ करोड़ रूपए के रेल्वे ओव्हर तथा अंडर ब्रिजों और फ्लाई ओव्हरों का निर्माण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *