पीएम आवास योजना में छत्तीसगढ़ पूरे देश में नम्बर वन,गरीब परिवारों के लिए राज्य में साढ़े तीन लाख मकानों का निर्माण पूरा

रायपुर।प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत गरीब परिवारों के लिए पक्के मकानों के निर्माण में छत्तीसगढ़ को पूरे देश में पहला स्थान मिला है। योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक लगभग तीन लाख 52 हजार  मकानों का निर्माण पूरा कर लिया गया है। यह जानकारी पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर की अध्यक्षता में जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दी गई। श्री चन्द्राकर ने प्रधानमंत्री आवास योजना में राज्य की इस बड़ी उपलब्धि के लिए प्रदेश के पंचायत प्रतिनिधियों, ग्रामीण और विभागीय अधिकारियों को बधाई दी।

श्री चन्द्राकर ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) और पंचायत एवं ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान के कार्यों की समीक्षा की। बैठक नया रायपुर के निमोरा स्थित ठाकुर प्यारेलाल पंचायत एवं ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान में सम्पन्न हुई। बैठक में श्री चन्द्राकर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रदर्शन मंे पूरे देश में छत्तीसगढ़ के प्रथम स्थान आने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

श्री चन्द्राकर ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद वर्ष 2015 में ग्रामीण गरीब परिवारों को स्वयं का मकान उपलब्ध कराने की मुहिम शुरू हुई है। राज्य सरकार ने इस योजना का न केवल मैदानी क्षेत्रों में बल्कि दूरस्थ वनाचंल क्षेत्रों मंे भी बेहतर क्रियान्वयन किया। गरीबों के प्रति संवेदनशीलता और दूरदृष्टि का परिणाम है कि आज छत्तीसगढ़ ने तीन लाख 52 हजार गुणवत्ता पूर्ण आवास निर्माण पूर्ण कर देश में पहले स्थान पर है। श्री चन्द्राकर ने कहा कि गरीबों को छत उपलब्ध कराना हमारा प्रमुख उद्देश्य है। लिपिकीय त्रुटि अथवा किसी अन्य कारण से वर्ष 2011 की सर्वे सूची में यदि किसी गरीब का नाम छूट गया होगा तो उनके नाम को जोड़ने की अपीलीय प्रक्रिया सरल और शीघ्र पूरी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *