आंधी-तूफान की चेतावनी:चंडीगढ़ में झमाझम बारिश,हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।भारतीय मौसम विभाग ने 7 और 8 मई को हरियाणा सहित 13 राज्यों में तेज बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया है। इस बीच हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में बर्फबारी हो रही है तो वहीं चंडीगढ़ और आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के झमाझम बारिश हुई।हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में बर्फबारी हो रही है, जिससे वहां का तापमान गिर गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकांश इलाकों में रविवार को अधिकतम तापमान 31.5 से 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और कुछ स्थानों पर बारिश हुई। मौसम विभाग ने हरियाणा और पंजाब में सोमवार से बुधवार तक तूफान, तेज हवाएं चलने और बारिश की संभावना जताई है।

हरियाणा में स्कूल बंद

मौसम विभाग की तरफ से जारी तूफान की चेतावनी के बाद पंजाब और हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर है। मौसम की चेतावनी को देखते हुए राज्य में स्कूलों को दो दिन (सोमवार और मंगलवार) तक के लिए बंद कर दिया गया है। कुछ निजी स्कूलों को भी दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

13 राज्यों में आंधी-तूफान की चेतावनी

गृह मंत्रालय के अनुसार, देश भर के करीब 13 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में अगले तीन से चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है। साथ ही पंजाब और उससे सटे राज्यों में तेज आंधी की भी संभावना है।

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश हो सकती है। कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में आंधी आने की संभावना है।अधिकारियों के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर धूल भरी आंधी और तूफान आने की संभावना है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close