जब महाप्रबंधक ने कहा…अधिकार क्षेत्र के होंगे सभी काम…मण्डल प्रबंधक से भी आश्वासन..खुश लौटे मजदूर नेता

बिलासपुर— रेलवे कामगार मजदूर यूनियन ने रेलमंत्री के नाम दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक सुनील कुमार सोईन को पत्र दिया। इस दौरान महाप्रबंधक और मजदूर यूनियन ने एक दूसरे को बधाई दी।खुशनुमा माहौल में यूनियन पदाधिकारियों ने अपनी प्रमुख मांगों को लेकर महाप्रबंधक से चर्चा की। महाप्रबंधन एस.के.सोईन ने भी कामगार यूनियन की मांग को गंभीरता से लिया। सोईन ने कहा कि मांगों को पुरजोर ढंग से रेल मंत्रालय के सामने रखा जाएगा।

                            रेलवे कामगार मजदूर यूनियन के नेताओं ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक से मिलकर प्रमुख मांगों को सामने रखा। कामगार मजदूर यूनियन के संरक्षक अभय नारायण राय ने महाप्रबंधक बताया कि रेलवे मालगोदाम से लाईन किनारे होते हुए सिरगिट्टी तक नई सड़क की जरूरत है।  सड़क नहीं होने से मालगोदाम से निकलने वाली ट्रकों को शहर से जाना पड़ता है। रेलवे बोर्ड के निर्देशों के अनुसार मालगोदाम में मौलिक सुविधा विश्राम गृह और शौचालय का होना बहुत जरूरी है।

                      अभय नारायण ने कहा कि कुलियों की तरह ग्रूप ’डी’ में मालगोदाम मे हमालों की सीधी भर्ती की जाए।  केन्द्रीय श्रम कानून का पालन कराने, कार्यस्थल पर प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था और सभी ठेकेदार मजदूरों को रेलवे अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जाए। हमालों के बच्चों को रेलवे स्कूल में स्थान दिया जाए।

                                               महाप्रबंधक ने मुलाकात के दौरान 5 सदस्यीय यूनियन प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों संरक्षक अभय नारायण राय, तेजिंदर सिंह बाली, गोपाल ठक्कर, शत्रघन रात्रे, उबारन कुर्रे के बातों को गंभीरता से लिया। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने महाप्रबंधक को बुके और स्मृति चिन्ह भेंटकर मजदूर दिवस की बधाई दी। प्रतिनिधि मण्डल ने महाप्रबंधक से निवेदन किया कि गुड्स शेड प्लेटफार्म की स्थिति ठीक नहीं है। प्लेटफार्म का कांक्रीटीकरण और फ्लोरिंग का होना बहुत जरूरी है।

                                  महाप्रबंधक सुनील कुमार सोईन ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि जो मांग मंडल अधिकार क्षेत्र में है। उसका निराकरण हर हालत में किया जाएगा।मंडल प्रबंधक को इसके लिए विशेष रूप से निर्देशित भी करूंगा। इसके अलावा अन्य मांगों को रेलवे बोर्ड के सामने रखूंगा। मांग पत्र को गंभीरता के साथ रेल मंत्रालय के सामने भी पेश करूंगा।

            यूनियन संरक्षक अभयनारायण ने बताया कि बातचीत के दौरान महाप्रबंधक ने तत्काल दूरभाष से मंडल रेल प्रबंधक आर.राजगोपाल को निर्देशित किया।  उन्होने कहा कि प्रतिनिधि मण्डल को भेज रहा हूं। मंडल स्तर की समस्या को त्वरित कार्यवाही कर सुलझाने का कार्य करें।

                   प्रतिनिधि मण्डल महाप्रबंधक कार्यालय से सीधे मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय पहुंचा। लिखित में अपनी मांगो को पेश किया। मंडल रेल प्रबंधक ने भी आश्वासन दिया कि महाप्रबंधक के आदेश का पालन किया जाएगा। अधिकार क्षेत्र में जो भी मांग है प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *