UPSC Civil Services:सेकेंड टॉपर बनी अनु कुमारी,बताया सफलता का राज

नई दिल्ली-देश की सबसे कठिन माने जाने वालों सिविल सर्विसेज परीक्षा 2017 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इस परीक्षा में हैदराबाद के अनुदीप दुरीशेट्टी ने बाज़ी मारते हुए पहला स्थान हासिल किया है।अनुदीप ने यूपीएससी में टॉपर बनने पर अनुदीप ने कहा कि मेरा टॉपर बनने का सफर आसान नहीं था। उन्होंने अपनी इस सफलता पर उन सभी लोगों को शुक्रिया कहा है जिन्होंने उनका सहयोग किया।उन्होंने कहा कि यह सफर पूरी तरह रोमांचक रहा और वे अब एक टॉपर हैं।28 वर्षीय अनुदीप ने दो साल भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी के रूप में काम किया है।वहीं हरियाणा के सोनीपत की अनु कुमारी ने यूपीएससी परीक्षा 2017 में दूसरी बार में दूसरा स्थान और सचिन ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

अपनी सफलता के बारे में बताते हुए अनु ने कहा कि देश में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना मेरी पहली प्राथमिकता होगी।उन्होंने कहा, ‘मेरी पहली प्राथमिकता भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी होना है क्योंकि मैं भारत में रह कर देश की सेवा करना चाहती हूं। मेरी पहली कोशिश रहेगी कि देश में महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित मामले को निपटाना।

बता दे कि इस परीक्षा में 9.5 लाख शामिल हुए थे, जिसमें से कुल 990 प्रतिभागियों ने सिविल परीक्षा पास करने में सफल हुए।990 प्रतिभागियों में 750 पुरुष और 240 महिलाएं शामिल थीं।इस परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और अन्य केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप ए और ग्रुप बी) के लिए चयन किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *