सघन टीकाकरण के लिए शुरू होगा मिशन इन्द्रधनुष,23 से 28 अप्रैल तक टीकाकरण का पहला चरण

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।ग्राम स्वराज अभियान के दौरान देश भर में विशेष टीकाकरण अभियान (इन्द्रधनुष) का संचालन किया जाएगा। अभियान के दौरान देश भर के चिन्हांकित 21 हजार 58 गांवों में विशेष रूप से टीकाकरण किया जाएगा। मिशन इन्द्रधनुष के सफलता पूर्वक क्रियान्वयन के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, सूचना एवं प्रसारण, नगरीय प्रशासन, खेल एवं युवा कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, आवास, रक्षा, रेल्वे, गृह और श्रम एवं रोजगार विभाग को संयुक्त रूप से जिम्मेदारी सौंपी गयी है। इस अभियान में छत्तीसगढ़ राज्य के 14 जिलों के 346 गांवों का चिन्हांकन सघन टीकाकरण के लिए किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इन्द्रधनुष अभियान के संचालन की तैयारियों की समीक्षा के लिए मंत्रालय में स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। यह टीकाकरण अभियान तीन चरणों में संपन्न होगा। पहला चरण 23 से 28 अप्रैल 2018, दूसरा चरण 21 से 26 मई 2018 और तीसरा चरण 18 से 23 जून 2018 तक संपन्न होगा।

इस दौरान टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें टीके लगाएं जाएंगे। इन्द्रधनुष अभियान के दौरान जिला बलौदाबाजार के 58, बेमेतरा के 15, बिलासपुर के 54, धमतरी के दो, दुर्ग के 12, जांजगीर-चांपा के 70, जशपुर का एक, कबीरधाम के 16, कोरबा के तीन, महासमुंद के दो, मुंगेलीे के 42, रायगढ़ के 21, रायपुर का 44 और राजनादगांव के छह गांवों में सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। बैठक में राज्य अल्पसंख्यक आयोग, राज्य हज कमेटी, राज्य वक्फ बोर्ड, राज्य उर्दू अकादमी, छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य सेवायें, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, महिला एवं बाल विकास विभाग, जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, इंडिया मेडिकल ऐसोसिएशन,  इंडिया एकेडमी पीडियाट्रिक्स, रोटरी इन्टरनेशनल, यूनिसेफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन पुणे- रायपुर के अधिकारियों को बुलाया गया था।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close