सेन्ट्रल जेल पहुंची जिला प्रशासन की टीम…किया औचक निरीक्षण..बताया सब कुछ सामान्य…

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर– सेन्ट्रल जेल में गुरूवार दोपहर को अचानक बिलासपुर एडिशनल कलेक्टर, एसडीएम समेत पुलिस के आला अधिकारियो ने भ्रमण और निरीक्षण किया। जेल में बंद कैदियों के स्वास्थ्य और खान पीन की जानकारी ली। इसके अलावा अन्य व्यवस्था का भी मुआयना किा। अधिकारियों की टीम ने खाना गुणवत्ता की भी जाँच की है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                          पिछले कुछ दिनों से लगातार शिकायत मिल रही थी कि कैदियों के बीच भेदभाव किया जा रहा है। रसूखदार कैदियों को व्यवस्था में खास तवज्जों दी जा रही है। जेल अधिकारियों के बारे में भी नकारात्मक खबर जिला प्रशासन को मिल रही थी।  कलेक्टर के कान तक यह बात भी पहुंच रही थी कि पैसे लेकर रसूखदार कैदियों को व्हीआईपी ट्रीटमेन्ट दिया जा रहा है।

                                   मालूम हो कि पिछले दिनों चांपा जांजगीर के एक कैदी की मौतके बाद हाईकोर्ट ने प्रदेश के सभी जेलों की जांच पड़ताल का निर्देश दिया था। इसी कड़ी में जिला प्रशासन की टीम ने सेन्ट्रल जेल का निरीक्षण कर शिकायतों का पड़ताल किया। जेलों में खाने की घटिया गुणवत्ता पर टीम ने विशेष फोकस किया।

                           सेन्ट्रल जेल पहुंचे अधिकारियो ने जाँच पड़ताल के बाद मिडिया को बताया कि कैदियों को मिलने वाली सारी सुविधा दुरुस्त हैं। अधिकारियों ने जांच पड़ताल की प्रक्रिया को सामान्य बताया। एडिश्नल कलेक्टर के.डी.कुंजाम ने बताया कि जेल में व्यवस्था को लेकर किसी प्रकार की कमी या शिकायत नहीं पायी गयी है। जाँच रिपोर्ट आलाधिकारी को सौंप दिया जाएगा।

                      यद्यपि अधिकारियों ने जेल में सब कुछ सामान्य बताया लेकिन शिकायत में भी सच्चाई है। इस बात से इंकार नहीं किया जासकता है। यह सच है कि बिलासपुर सेन्ट्रल में कैदियों को उनके रसूख और  पैसे के हिसाब से ट्रीट  किया जाता है।  देखना होगा कि जाँच का असर कितना और क्या होगा। जेल निरीक्षण के दौरान एडिश्नल कलेक्टर केडी कुंजाम के अलावा एसडीएम देवेंद्र पटेल समेत पुलिस  के आला अधिकारी भी मौजूद थे।

Share This Article
close