IRCTC टेंडर मामले में सीबीआई ने लालू यादव के खिलाफ दायर की चार्जशीट

Rlsp, Upendra Kushwaha, Modi, Rjd, Lalu Yadav,नई दिल्ली-केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आईआरसीटीसी मामले में पूर्व रेलवे मंत्री लालू प्रसाद के खिलाफ चार्जशीट फाइल कर दी है।सीबीआई की मौजूदा चार्जशीट पहले से ही कई भ्रष्टाचार के मामलों का सामना कर रहे लालू यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ा सकती है।लालू यादव फिलहाल चारा घोटाले के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद जेल में हैं।गौरतलब है कि चार्जशीट फाइल किए जाने से कुछ दिनों पहले ही सीबीआई ने बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी (राष्ट्रीय जनता दल) प्रमुख लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी के पटना स्थित आवास पर छापेमारी की।इसके अलावा रेलवे होटल टेंडर केस में बिहार के उप-मुख्यमंत्री और लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव से 4 घंटे पूछताछ भी की गई थी।सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने 2006 में रांची और पुरी के होटलों के टेंडर दिए जाने के मामले में हुई कथित अनियमितता को लेकर तत्कालीन रेलवे मंत्री, उनकी पत्नी और बेटे के खिलाफ मामला दर्ज किया था। लालू यादव यूपीए 1 में 2004 से 2009 तक रेल मंत्री थे।सीबीआई ने लालू यादव, तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी, सरला गुप्ता (आरजेडी सांसद प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी), विजय कोचर और विनय कोचर के अलावा आईआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक पी के गोयल के खिलाफ 5 जुलाई को एफआईआर दर्ज किया था।

रांची और पुरी में होटल्स के डिवेलपमेंट, मेंटनेंस और ऑपरेशन का ठेका दिए जाने के मामले में हुई कथित अनियमितता को लेकर जांच एजेंसी ने मामला दर्ज किया था।
पूरा मामला साल 2006 का है जब लालू प्रसाद यादव केंद्रीय रेल मंत्री थे।सीबीआई के मुताबिक 2006 में रांची और पुरी के बीएनआर होटलों के विकास, रख रखाव और संचालन के लिए टेंडर में कथित अनियमितता पाए जाने के संबंध में यह मामला दर्ज किया गया है। यह टेंडर निजी सुजाता होटल्स को दिए गए थे।

लालू यादव और उनका परिवार पहले से ही बेनामी संपत्ति के आरोपों को लेकर मुश्किल में है।आयकर विभाग बेनामी ट्रांजैक्शन ऐक्ट के तहत लालू की पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर केस दर्ज कर चुकी है। इन सभी के खिलाफ अवैध जमीन सौदा और 1000 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के मामले में केस दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *