PNB के बाद ICICI से लोन लेने के मामले में चोकसी के ख़िलाफ़ CBI जांच शुरू

नईदिल्ली।CBI ने मेहुल चोकसी और उनकी कंपनियों द्वारा 5,280 करोड़ रुपये के एक और ऋण की जांच शुरू कर दी है।सीबीआई ने आईआईसीआई बैंक के नेतृत्व में बुधवार को 31 बैंकों के एक कंसोर्टियम से मेहुल चोकसी और उनकी कंपनियों द्वारा 5,280 करोड़ रुपये के एक और ऋण मामले में जांच शुरू की है। ये जांच चोकसी और उनके गीतांजली समूह के खिलाफ दर्ज एफआईआर के तहत ही की जा रही है।जांच एजेंसी के मुताबिक ये मामला पंजाब नेशनल बैंक घोटाले से अलग हटकर है।

वहीं दूसरी तरफ सीबीआई ने पीएनबी घोटाले में केनरा बैंक (बहरीन शाखा) और एंटवर्प (बेल्जियम) के एक बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के अधिकारी से पूछताछ की। बता दें कि हीरे व्यापारियों (नीरव मोदी और चोकसी) पर विदेशी बैंकों से क्रेडिट का लाभ लेने का आरोप है।वहीं दोनों व्यवसायियों (नीरव मोदी और चोकसी) ने जनवरी-2018 से ही अपने परिवार के साथ देश से फरार है।

क्या है मामला

पंजाब नेशनल बैंक ने 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले के बारे में 14 फरवरी को जानकारी दी थी, जिसमें हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने पीएनबी के एक ब्रांच से फर्जी एलओयू के जरिये विदेशों में दूसरे भारतीय बैंकों से पैसे निकाले।

जांच के बाद बैंक के लगभग 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले का मामला और सामने आया था।

यह घोटाला 2011 में ही शुरु हुआ था और इस साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में सामने आया जिसके बाद पीएनबी अधिकारियों ने संबंधित एजेंसियों को इसकी सूचना दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *